फाइनल में हावी ऑस्ट्रेलिया: आठ महीनों में तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा भारत का सपना, टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप के बाद अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में दी मात

आठ महीनों में तीसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने तोड़ा भारत का सपना, टेस्ट चैम्पियनशिप और वनडे वर्ल्ड कप के बाद अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में दी मात
  • अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली भारत को हार
  • वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में भी मिली थी हार
  • वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल भी जीती ऑस्ट्रेलिया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। ऑस्ट्रेलिया ने एक बार फिर से भारतीय टीम के वर्ल्ड चैम्पियन बनने के सपने पर पानी फेर दिया। रविवार को अंडर-19 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में युवा ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारतीय टीम के यंग ब्रिगेड को करारी हार थमाई। इसके साथ ही पिछले आठ महीनों ऐसा तीसरी बार हुआ है। जब कंगारू टीम ने भारत को किसी आईसीसी टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में मात देकर उसके वर्ल्ड चैम्पियन बनने के सपने को तोड़ा है। इससे पहले पिछले साल जून में वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप और फिर नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को मात देकर वर्ल्ड चैम्पियन का खिताब हासिल किया था।

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियशिप 2021-23 फाइनल

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियशिप के दूसरे सर्कल में भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ही टीमों ने धमाकेदार प्रदर्शन करके फाइनल मुकाबले के लिए क्वालिफाई किया था। इस टेस्ट चैम्पियशिप के सर्कल में ऑस्ट्रेलियाई टीम 19 टेस्ट मैचों में 11 जीत और 5 ड्रॉ के साथ 152 प्वॉइंट्स हासिल किए थे। जबकि भारतीय टीम ने 18 टेस्ट मैचों में 10 जीत और 3 ड्रॉ के साथ 127 प्वॉइंट्स बनाए थे। लेकिन इस खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को एकतरफा अंदाज में 209 रनों की करारी मात दी। इसके साथ ही पिछली बार की तरह इस बार भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का खिताब अपने नाम करने में नाकामयाब रह गई थी।

वनडे वर्ल्ड कप 2023 फाइनल

पिछले साल अक्टूबर-नवंबर महीने में अपनी ही मेजबानी में हुए वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम ने कमाल का प्रदर्शन दिखाया था। रोहित शर्मा की अगुवाई में मेन इन ब्लू ने बिना कोई मैच गंवाए लगातार दस मैच जीतकर टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में जगह बनाई थी। इस दौरान टीम ने ग्रुप स्टेज में ऑस्ट्रेलिया को भी मात दी थी। लेकिन मेगा इवेंट के खिताबी मुकाबले में एक बार फिर से भारतीय टीम को निराशा हाथ लगी। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मेजबान भारत को एकतरफा अंदाज में मात देकर पांचवीं बार वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। जबकि कुछ ही महीनों के भीतर लगातार दूसरी बार भारतीय टीम का वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना टूट गया।

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 फाइनल

पिछले साल सीनियर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियशिप और वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत को मात दी थी। जबकि इस नए साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया की जूनियर टीम ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को मात दी। वनडे वर्ल्ड कप में सीनियर टीम की तरह अंडर-19 वर्ल्ड कप में जूनियर भारतीय टीम ने भी बिना कोई मैच गंवाए लगातार छह मैच जीतकर टूर्नामेंट के फाइनल मुकाबले में जगह बनाई। लेकिन सीनियर टीम की तरह ऑस्ट्रेलिया की जूनियर टीम ने भी भारत के वर्ल्ड चैम्पियन बनने के सपने पर पानी फेर दिया। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने चौथी बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के खिताब पर कब्जा जमाया।

Created On :   12 Feb 2024 8:34 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story