वनडे वर्ल्ड कप 2023: छह महीने के भीतर दो बार टूटा वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना, यह इकलौता कंगारू खिलाड़ी बना भारतीय टीम की हार का कारण

छह महीने के भीतर दो बार टूटा वर्ल्ड चैम्पियन बनने का सपना, यह इकलौता कंगारू खिलाड़ी बना भारतीय टीम की हार का कारण
  • ऑस्ट्रेलिया ने वर्ल्ड कप फाइनल में भारत को दी मात
  • छठवीं बार वनडे वर्ल्ड कप की ट्रॉफी पर किया कब्जा
  • ट्रैविस हेड ने खिताबी मैच में खेली 137 रनों की पारी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने मेजबान भारत को मात देकर छठवीं बार वर्ल्ड चैम्पियन का खिताब अपने नाम किया। इस खिताबी मुकाबले में कंगारू टीम की धमाकेदार जीत में ओपनिंग बल्लेबाज ट्रैविस हेड ने सबसे अहम भूमिका निभाई। जिन्होंने तीन अनुभवी बल्लेबाजों के फेल होने के बाद धमाकेदार शतक लगाकर कंगारू टीम को जीत दिलाई। हालांकि, यह पहला मौका नहीं है जब ट्रैविस हेड ने भारतीय टीम के वर्ल्ड चैम्पियन बनने के सपने पर पानी फेरा है। इससे पहले जून में हुए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भी ट्रैविस हेड की पारी ने ही भारत को वर्ल्ड चैम्पियन की ट्रॉफी से दूर रखा था।

वर्ल्ड कप में खेली तूफानी शतकीय पारी

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए इस खिताबी मुकाबले में ट्रैविस हेड ने डेविड वॉर्नर, मिचेल मार्श और स्टीव स्मिथ के पवेलियन लौटने के बाद मार्नस लाबुशेन के साथ चौथे विकेट के लिए 192 रनों की साझेदारी निभाकर ऑस्ट्रेलिया की जीत पक्की कर दी। हालांकि, मुकाबला खत्म होने से ठीक पहले हेड पवेलियन लौट गए। लेकिन उनकी महज 120 गेंदों में 15 चौकों और 4 छक्कों की मदद से खेली गई 137 रनों की धमाकेदार पारी ने विजयरथ पर सवार भारतीय टीम के वर्ल्ड चैम्पियन बनने के सपने पर पानी फेर दिया।

डब्ल्यूटीसी फाइनल में भी चला था बल्ला

करीब छह महीने पहले जून के दूसरे हफ्ते में लंदन के 'द ओवल' मैदान पर खेले गए वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 के फाइनल मुकाबले में भी ट्रैविस हेड का बल्ला जमकर बोला था। भारत के खिलाफ इस खिताबी मुकाबले में हेड ने मुश्किल परिस्थितियों में महज 174 गेंदों में 163 रनों की धमाकेदार शतकीय पारी खेलकर पहली पारी में ऑस्ट्रेलियाई टीम को बड़े टोटल तक पहुंचाया। इस खिताबी मुकाबले में भारतीय टीम को 209 रनों की बड़ी हार झेलनी पड़ी थी। इस मुकाबले में भी हेड प्लेयर ऑफ द मैच रहे थे।

वनडे वर्ल्ड कप में किया जोरदार प्रदर्शन

इस वर्ल्ड कप से ठीक पहले ट्रैविस हेड इंजर्ड हो गए थे। लेकिन बावजूद इसके ऑस्ट्रेलियाई टीम ने उन्हें स्क्वॉड से बाहर नहीं किया। टूर्नामेंट के मीडिल फेस में ट्रैविस हेड ने वापसी की। फिर क्या था अपने पहले ही वर्ल्ड कप मैच में हेड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक ठोक दिया। हालांकि, इसके बाद खेले गए कुछ मैचों में उनका बल्ला बिल्कुल शान्त रहा। लेकिन हेड ने दमदार वापसी करते हुए पहले सेमीफाइनल और फिर फाइनल दोनों ही मुकाबलों में मैच विनिंग परफॉर्मेंस करके अकेले दम पर ऑस्ट्रेलिया को खिताब जीताया। इस वर्ल्ड कप में ट्रैविस हेड के बल्ले से केवल 6 मैचों में 54.83 की औसत और 127.51 की स्ट्राइक रेट से 329 रन निकले।

Created On :   20 Nov 2023 1:53 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story