राष्ट्रपति चुनाव: प्राइमरी चुनाव में बाइडेन-ट्रंप की जीत, राष्ट्रपति चुनाव में कड़ा मुकाबला होने का अनुमान

प्राइमरी चुनाव में बाइडेन-ट्रंप की जीत, राष्ट्रपति चुनाव में कड़ा मुकाबला होने का अनुमान
  • डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से जो बाइडेन उम्मीदवार
  • रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के दावेदार
  • ट्रंप और बाइडेन के प्रचार ने पकड़ी रफ्तार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव के लिए चल रहे प्राइमरी चुनाव में जो बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है। मंगलवार को हुए प्राइमरी चुनाव में बाइडेन और ट्रंप ने जीत दर्ज की। बीते दिन कंसास, फ्लोरिडा, ओहायो, इलिनोइस और एरिजोना में रिपब्लिकन पार्टी के प्राथमिक इलेक्शन हुए। अभी तक आए नतीजों में डोनाल्ड ट्रंप ने एरिजोना, फ्लोरिडा में जीत दर्ज कर ली है। वहीं अन्य राज्यों में भी उनकी जीत तय है। डेमोक्रेट पार्टी की तरफ से जो बाइडेन उम्मीदवार हैं। जबकि रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के दावेदार हैं।

आपको बता दें अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव जैसे जैसे नजदीक आ रहे हैं। ट्रंप और बाइडेन का प्रचार रफ्तार पकड़ रहा है। मंगलवार को बाइडेन ने नेवादा और एरिजोना इन दो राज्यों का दौरा किया था। पिछले राष्ट्रपति चुनाव में इन दोनों ही राज्यों में बाइडेन और ट्रंप में कड़ा मुकाबला हुआ था। इस बार दोनों ही राष्ट्रपति उम्मीदवार इन दोनों राज्यों पर विशेष फोकस बनाए हुए है। बाइडन और ट्रंप, दोनों ही एक दूसरे पर तीखे हमले कर रहे हैं। जो बाइडेन ने जहां डोनाल्ड ट्रंप को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया है, वहीं ट्रंप, बाइडेन को मानसिक रूप से अनफिट बता रहे हैं।

कैलिफोर्निया में स्पेशल प्राइमरी इलेक्शन

मंगलवार को कंसास, ओहायो, इलिनोइस और एरिजोना में डेमोक्रेट पार्टी के प्राइमरी चुनाव हुए। इनमें जो बाइडेन 80 फीसदी से ज्यादा मत पाकर विजयी रहे हैं। मंगलवार को कैलिफोर्निया में भी स्पेशल प्राइमरी चुनाव के लिए वोटिंग हुई। डोनाल्ड ट्रंप इस चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी के नेता विंस फोंग का समर्थन कर रहे हैं। आपको बता दें बीते साल दिसंबर में रिपब्लिकन पार्टी के पूर्व हाउस स्पीकर केविन मैक्कार्थी के इस्तीफा देने से कैलिफोर्निया में स्पेशल प्राइमरी चुनाव हो रहे हैं।

डोनाल्ड ट्रंप ने वोट डाला

मंगलवार को अपने गृह राज्य फ्लोरिडा में डोनाल्ड ट्रंप ने प्राइमरी चुनाव के लिए वोटिंग की। मतदान के बाद ट्रंप ने कहा कि 'मैंने डोनाल्ड ट्रंप के लिए वोट किया है।

Created On :   20 March 2024 4:46 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story