इजराइल-हमास युद्ध:: इजराइली सेना ने दक्षिणी गाजा में किया हवाई हमला, हमले में 63 नागरिकों की मौत हो गई

इजराइली सेना ने दक्षिणी गाजा में किया हवाई हमला, हमले में 63 नागरिकों की मौत हो गई
  • इजराइल और हमास के बीच जारी है महायुद्ध
  • आईडीएफ ने दक्षिण गाजा में की एयरस्ट्राइक
  • इजराइली सेना ने जारी किया स्टेटमेंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इजराइल ने उत्तरी गाजा क्षेत्र में हमास के ठिकानों पर सैन्य कार्रवाई करने के बाद, अब अपने कदम दक्षिण गाजा की ओर बढ़ा रहा है। हाल ही में इजराइली रक्षा बल (आईडीएफ) ने राफा बॉर्डर पर भीषण एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया है। इस हवाई हमले में आईडीएफ ने करीब 63 लोगों के मरने की पुष्टि की है। इसके अलावा इजराइल ने बताया कि आईडीएफ ने हमास की कैद से दो बंधकों को मुक्त करवाया है। इस बारे में अलजजीर ने एक खबर प्रकाशित की है। रिपोर्ट के अनुसार, हमले के दौरान राफा बॉर्डर के पास स्थित करीब 14 घर और तीन मस्जिदों को एयर स्ट्राइक से ध्वस्त किया गया है। यहां पर इजराइली सेना ने भीड़भाड़ वाले इलाके पर एक के बाद एक गोले बरसाएं।

आईडीएफ ने जारी किया स्टेटमेंट

इजराइली सेना ने अपने हमले को लेकर एक स्टेटमेंट भी जारी किया है। सेना ने बताया है कि उसने शाबौरा डिस्ट्रिक्ट में आतंकी और उनके कई ठिकानों को निशाना बनाया था। यह सैन्य कार्रवाई को अब समाप्त हो गई है। इजराइली सेना ने इस ऑपरेशन के तहत दो बंधक को भी हमास की कैद से आजाद किया है। इन कैदियों के नाम फर्नांडो साइमन और लुइस हार हैं। इजराइल ने इन दोनों ही बंधकों की हालात ठीक स्वस्थ्य बताई है। इजराइल ने बताया कि इस हमले के चलते अब हमास को विवश होकर अपनी कैद से बंधकों को रिहा करना होगा।

हमास ने इजराइल हमलों की निंदा की

गाजा स्थित राफा बॉर्डर को लेकर कहा जाता था कि यह जगह हमलों से बचाव के लिए काफी बेहतर होती है। ऐसे में अब इजराइली सेना के हमले के चलते यहां पर कई लोगों के मरने की भी संभावना है। वहीं, गाजा में हमलों की वजह से 14 लाख लोगों ने राफा में रहना शुरू कर दिया है। इस वजह से यहां पर काफी ज्यादा भीड़ हो चुकी है। उधर, हमास ने इजराइल की निंदा करते हुए कहा कि वह अपने हमलों से क्रूरता दिखा रहा है। यहां बेगुनाह लोगों की निर्ममता से हत्या की जा रही है।

हमास ने बताया, 'राफा में फांसीवादी सेना ने हमला कर 100 लोगों की जान ले ली हैं। क्रूर इजराइल सेना हमारे बेगुनाह फिलिस्तीनियों को मौत के घाट उतार रही हैं। फिलिस्तिनियों को मारना ही इजराइल की साजिश हैं। पहले वह लोगों को एक स्थान खाली करने के लिए बोलते हैं। इसके बाद जब सभी लोग एक स्थान पर एकत्रित हो जाते हैं, तो उन्हें अपने हमलों से शिकार बनाया जाता हैं।' गौरतलब है कि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से फोन पर बातचीत की थी। जिसमें उन्होंने कहा था कि इजराइली सेना गाजा पर अपने हमलों को स्थानिय नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करें बिना न अंजाम दें।

एजिप्ट में फिलिस्तीनियों के प्रवेश पर लगी रोक

तब अमेरिकी राष्ट्रपति से बातचीत के दौरान नेतन्याहू ने सहमति जताते हुए कहा था कि राफा में लोग सुरक्षित रहें इस बात का वह पूरा ख्याल रखेंगे। इस बीच फिलिस्तीनी लोगों को एजिप्ट जाने पर भी दबाव बना हुआ है। क्योंकि एजिप्ट अपने देश में फिलिस्तीनियों को शरण नहीं देना चाहता है।

Created On :   12 Feb 2024 3:34 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story