अहलन मोदी कार्यक्रम: यूएई में पीएम मोदी का प्रवासी भारतीय को संबोधन, बोले - 'मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी'

यूएई में पीएम मोदी का प्रवासी भारतीय को संबोधन, बोले - मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी
  • दो दिवसीय यूएई दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी
  • अहलन मोदी कार्यक्रम में हुए शामिल
  • प्रवासी भारतीयों को किया संबोधित

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय यूएई के दौरे पर हैं। यहां उनका स्वागत 'गार्ड ऑफ ऑनर' के साथ हुआ। यूएई पहुंचने के बाद पीएम ने कहा कि मुझे यहां सात बार आने का मौका मिला। यहां आने के बाद लगता है कि अपने घर अपने परिवार के बीच आया हूं। बता दें कि पीएम के यूएई दौरे के दौरान भारत और यूएई के बीच पोर्ट्स, फिनटैक और कई सेक्टर्स में महत्वपूर्ण समझौते होंगे।

यूएई में लॉन्च हुआ यूपीआई

इसके बाद उन्होंने यूएई के राष्ट्रपति अल नाहयान के साथ यूपीआई और रूपे कार्ड लॉन्च किया। मोदी ने नाहयान के साथ रूपे कार्ड से पेमेंट भी की। इसके बाद पीएम अलहन मोदी कार्यक्रम में पहुंचे। अरब भाषा में 'अहलन मोदी' का मतलब 'हैल्लो मोदी' होता है। अबू धाबी के जायद स्पोर्ट्स स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम में पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, ''आज अबू धाबी में आपने एक नया इतिहास रचा है। आप यूएई के कोने-कोने से और भारत के अलग-अलग राज्यों से यहां आए हैं लेकिन सभी के दिल जुड़े हुए हैं. इस ऐतिहासिक स्टेडियम में हर दिल की धड़कन, हर सांस, हर आवाज कहती है - भारत-यूएई दोस्ती जिंदाबाद।'' इस दौरान वहां मौजूद लोगों ने मोदी-मोदी के नारे लगाए।

मैं अपने परिवार से मिलने आया हूं - पीएम

65 हजार लोगों से खचाखच भरे स्टेडियम में पीएम ने कहा, ''मैं अपने परिवार वालों से मिलने आया हूं। जहां आपका जन्म हुआ, उस मिट्टी की खुशबू लेकर आया हूं और 140 करोड़ लोगों का संदेश लेकर आया हूं। संदेश यह है कि भारत को आप पर गर्व है।" अपनी 2015 की यूएई यात्रा को याद करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "मुझे 2015 में अपनी पहली (यूएई) यात्रा याद है जब मुझे केंद्र में आए कुछ ही समय हुआ था। तीन दशकों के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की संयुक्त अरब अमीरात की पहली यात्रा थी। कूटनीति की दुनिया मेरे लिए नई थी। उस समय एयरपोर्ट पर मेरा स्वागत तत्कालीन युवराज और आज के राष्ट्रपति ने अपने पांच भाइयों के साथ किया था। वह स्वागत अकेले मेरे लिए नहीं बल्कि 140 करोड़ भारतीयों के लिए था।''

लगातार मजबूत हो रही भारत-यूएई की साझेदारी

भारत और यूएई के मजबूत होते संबंधों पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "हमारा रिश्ता प्रतिभा, नवाचार और संस्कृति का है। अतीत में हमने हर दिशा में अपने संबंधों को फिर से सक्रिय किया है। दोनों देश साथ-साथ चले हैं, साथ-साथ आगे बढ़े हैं। आज यूएई भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। आज यूएई सातवां सबसे बड़ा निवेशक है। ईज ऑफ लिविंग और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में दोनों देश काफी सहयोग कर रहे हैं। आज भी हमारे बीच जो एमओयू साइन हुए हैं वे इसी प्रतिबद्धता को आगे बढ़ा रहे हैं। हम अपनी वित्तीय प्रणाली को एकीकृत कर रहे हैं। टेक्नोलॉजी और इनोवेशन के क्षेत्र में भारत और यूएई की साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है। समुदाय और संस्कृति के क्षेत्र में, भारत-यूएई ने जो हासिल किया है वह दुनिया के लिए एक मॉडल है।"

यूएई में पढ़ रहे लाखों भारतीय छात्रों को लेकर पीएम मोदी ने कहा, "1.5 लाख से अधिक भारतीय छात्र संयुक्त अरब अमीरात के स्कूलों में पढ़ रहे हैं। पिछले महीने यहां आईआईटी दिल्ली परिसर में मास्टर कोर्स शुरू किया गया था और जल्द ही दुबई में एक नया सीबीएसई कार्यालय खोला जाएगा। ये संस्थान यहां भारतीय समुदाय को सर्वोत्तम शिक्षा प्रदान करने में सहायक होंगे।"

मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरी होने की गारंटी

पीएम मोदी ने भारत में अपनी सरकार के 10 साल के कार्यकाल की उपलब्धियों और आने वाले 5 साल के रोडमैप पर बात करते हुए कहा, 'मोदी ने एक गारंटी भी दी है। मोदी ने अपने तीसरे टर्म में भारत को तीसरे नंबर की इकोनॉमी बनाने की गारंटी दी है। और मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी। हमारी सरकार लोगों का जीवन स्तर सुधारने के लिए उनकी परेशानियां दूर करने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। हमने पांच करोड़ से ज्यादा लोगों को पक्का घर बनाकर दिया।'

वहीं यूएई के पहले हिंदू मंदिर को लेकर पीएम मोदी ने कहा, '2015 में आप सबकी ओर से मैंने यहां एक मंदिर का प्रस्ताव रखा तो उन्होंने एक पल भी गंवाए बिना हां कह दिया। उन्होंने यहां तक कह दिया कि जिस जमीन पर आप लकीर खींच देंगे, मैं वह आपको दे दूंगा। और अब अबु धाबी में भव्य दिव्य मंदिर के लोकार्पण का दिन आ गया है।' बता दें कि पीएम बुधवार को इसका उद्घाटन करेंगे।

Created On :   13 Feb 2024 8:05 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story