PM का भूटान दौरा अपडेट: पीएम मोदी का भूटान दौरा हुआ स्थगित, खराब मौसम बनी बड़ी वजह

पीएम मोदी का भूटान दौरा हुआ स्थगित, खराब मौसम बनी बड़ी वजह
  • पीएम मोदी का भूटान दौरा स्थगित
  • जल्द दौरे की नई तारीखों का होगा ऐलान
  • खराब मौसम के चलते पीएम मोदी नहीं जा सकें भूटान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। खराब मौसम के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भूटान दौरे को स्थागित कर दिया गया है। पीएम मोदी 21-22 मार्च को भूटान दौरा पर रहने वाले थे। विदेश मंत्रालय ने बताया कि दौरे की नई तारीख का जल्द ऐलान किया जाएगा।

विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है, ''पारो एयरपोर्ट पर खराब मौसमी स्थिति के कारण प्रधानमंत्री मोदी की भूटान की राजकीय यात्रा स्थगित करने का पारस्परिक निर्णय लिया गया है। दोनों पक्ष राजनयिक माध्यमों से नयी तारीखों पर विचार कर रहे हैं।"

पीएम मोदी को कब भूटान जाना था?

गौरतलब है कि 21-22 मार्च को पीएम मोदी भूटान की राजकीय यात्रा पर जाने वाले थे। पीएम मोदी इस दौरान भूटान के नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और उनके पिता जिग्मे सिंग्ये वांगचुक (भूटान के पूर्व नरेश) से मुकालत करने वाले थे।

यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब हाल ही में भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबके भारत यात्रा पर आए थे। ऐसे में पीएम का भूटान जाना दोंनो देशों के बीच की मित्रता को और मजबूत करेगा।

मनमोहन सिंह ने किया था दौरा

ऐसा बहुत कम ही हुआ है जब भारत के किसी प्रधानमंत्री ने आम चुनावों में आचार संहिता लागू होने के बाद विदेश का दौरा किया हो। बता दें कि, 2009 में भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने विदेश का दौरा किया था। उस वक्त के तत्कालीन मनमोहन सिंह जी-20 में शामिल होने के लिए ब्रिटेन गए थे।

यात्रा क्यों था खास?

पीएम मोदी की भी इस यात्रा को बेहद खास माना जा रहा था। कुछ समय पहले भारत और चीन के बीच डोकलाम में झड़प हुई थी। यह इलाका ट्राई जंक्शन के अंदर आता था। लेकिन दोंनो देशों के विवाद सुलझाने में भूटान की शेरिंग सरकार ने मदद की थी। उस दौरान चीन और भूटान के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे। ऐसे में पीएम मोदी का भूटान का दौरा दोनों देशों के संबंधो को और मजबूत करेगा। इसके साथ ही इस यात्रा से चीन को संदेश देने की भी कोशिश होगी। चीन को यह अहसास दिलाया जाएगा कि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ मजबूती से खड़ा है। इसके पहले भी पीएम मोदी भूटान यात्रा पर जा चुके हैं। 2014 के बाद नरेंद्र मोदी बतौर प्रधानमंत्री सबसे पहले भूटान की यात्रा की थी। उसके बाद वह 2019 में भी भूटान गए थे।

कोई समझौता या ऐलान नहीं

नई तारीखों का ऐलान होने के बाद जल्द ही प्रधानमंत्री मोदी भूटान के दौरे पर जाएंगे। हालांकि, इस दौरान दोनों देशों के बीच कोई समझौता या ऐलान नहीं होगा। क्योंकि, देश में आम चुनाव हैं और आचार संहिता लागू है। बता दें कि, आचार संहिता लगने के बाद कोई समझौता या ऐलान नहीं होता है।

Created On :   20 March 2024 5:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story