होम डेकोर: गर्मियों में घर को रखना चाहते हैं ठंडा और तरोताजा तो इन बातों का रखें खास ख्याल

गर्मियों में घर को रखना चाहते हैं ठंडा और तरोताजा तो इन बातों का रखें खास ख्याल
  • गर्मियों में घर को रखें ठंडा
  • छत पर करें पानी का छिड़काव
  • लगाएं इनडोर प्लांट्स

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश भर में गर्मी बढ़ रहा है। अधिक तापमान के चलते गर्मियों में हीट वेव चलने लगती है। इसीलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स और सरकार की तरफ से भी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। बढ़ते तापमान और लू के बीच लोगों को घर से कम से कम निकलने की सलाह दी जाती है। हालांकि, गर्मियों में अगर घर ठंडा न हो तो हमारा मन नहीं लगता है। गर्मियों के दौरान घर को ठंडा रखने के लिए कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें। इन टिप्स और ट्रिक्स की बदौलत आपका घर ठंडा रहने के साथ-साथ रिफ्रेशिंग भी रहेगा।

गर्मी के मुताबिक करें फैब्रिक का चुनाव

गर्मी के दिनों में हवा में ज्यादा नमी की वजह से वातावरण में उमस काफी बढ़ जाती है। ऐसे में घर के पर्दों से लेकर बेडशीट के लिए उचित फैब्रिक का चुनाव करें। गर्मियों के लिए कॉटन फैब्रिक बेस्ट रहता है। सूती बेडशीट के अलावा आप कपास की जादर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो एक्स्ट्रा नमी को बखूब सोंख लेता है। चादर और पर्दों के अलावा घर के सोफा और कुसन कवर के लिए भी इसी तरह के फैब्रिक का चुनाव करें।

तेज धूप से बचने के लिए लगाएं बांस का पर्दा

गर्मियों के दिन में सूर्योदय के कुछ समय बाद ही घर पर पड़ने वाली धूप काफी तेज रहती है। सीधी धूप के कारण घर गर्म हो जाता है। इससे बचने के लिए बांस के परदे का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा जिससे तेज धूप को बाहर ही रोका जा सकता है। इससे आपको घर को ठंडा रखने में मदद मिलेगी। इसके अलावा आजकल बाजार में धूप को रोकने वाली ट्रांस्पेरेंटी शीट भी मिलती है। आप इन ट्रांस्पेरेंट शीट को खिड़कियों पर लगाकर धूप को घर के बाहर ही रोक सकते हैं।

घर की छत को रखें ठंडा

अगर आप घर के छत को ठंडा रख पाते हैं तो पूरा घर ठंडा रहेगा। छत ठंडा रखने के लिए दिन में दो बार छत पर पानी का अच्छे से छिड़काव करें। आप सुबह और शाम को छत पर पानी का छिड़काव कर सकते हैं जिससे घर के दीवारों का तापमान भी काफी हद तक कम हो जाता है। ऐसा करने से घर में ठंडक बनी रहेगी। इसके अलावा आप चाहें तो छत पर हीट प्रूफिंग पेंट भी करवा सकते हैं।

इनडोर प्लांट्स लगाए

घर को ठंडा और फ्रेश रखने के लिए आप बैंबू पाम, स्पाइडर प्लांट, स्नेक प्लांट और एलोवेरा जैसे इंडोर प्लांट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। घर को ठंडा रखने के साथ-साथ ये पौधे हवा को भी साफ रखते हैं। इसके अलावा आपको ये पौधे बहुत आसानी से मिल जाएंगे और इनकी देखभाल करना ज्यादा मुश्किल भी नहीं है। पूरे घर को नेचुरली ठंडा रखने के लिए ये पौधे बेस्ट हैं।

Created On :   16 April 2024 12:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story