हेल्थ टिप्स: एसी के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती है ये समस्याएं, कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी

एसी के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती है ये समस्याएं, कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी
  • गर्मियों में बढ़ जाता है एसी का इस्तेमाल
  • एसी के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकती है दिक्कत
  • एसी के साफ-सफाई का रखें खास ध्यान

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गर्मियों का आगाज हो चुका है। बढ़ते तापमान को देखते हुए लोग इससे बचने की तैयारियों में जुट गए हैं। बाजार पंखा, कूलर और एसी जैसे उपकरणों से सज चुका है। तेज गर्मी से बचने के लिए अब लोग एसी का सहारा लेते हैं। एसी की जबरदस्त कूलिंग हमें गर्मी की परेशानी से तो बचा लेती है लेकिन, इसके ज्यादा इस्तेमाल से हमें दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर गर्मियों में आप भी अपना पूरा समय एसी की ठंडी हवा के नीचे बिताते हैं तो इसके दुष्प्रभावों से अवगत होना बेहद जरूरी है।

सांस संबंधी समस्या

एसी के ज्यादा इस्तेमाल से श्वसन संबंधी समस्या का खतरा बढ़ जाता है। खासतौर पर सांस संबंधी दिक्कतों का पहले से सामना करने वाले लोगों के लिए एसी और समस्या पैदा कर सकता है। एसी की ठंडा औक शुष्क हवा ऐसे लोगों के श्वास नली में जलन पैदा कर सकती है। इसके अलावा खांसी, छींक और गले में भी परेशानी उत्पन्न हो सकती है। अस्थमा और एलर्जी से पीड़ित लोगों के लिए एसी की हवा हानिकारक साबित हो सकती है।

त्वचा और आंखों पर दुष्प्रभाव

एसी में ज्यादा समय बिताने से त्वचा और आंखों पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। एसी की ठंडी हवा के कारण हमारी त्वचा शुष्क हो जाती है। इसके अलावा आंखों में भी सूखापन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। इस समस्या को ड्राई आइज भी कहा जात है। एसी की वजह से कमरे में नमी कम होने से आंखें और त्वचा प्रभावित हो सकती है।

बढ़ सकता है डिहाइड्रेशन का खतरा

शरीर के लिए पानी बेहद जरूरी है। यही वजह है कि न सिर्फ गर्मियों में बल्कि आमतौर पर भी हमें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने को कहा जाता है। एसी के कारण कमरे में नमी कम हो जाती है और काफी ठंडक रहती है। इस वजह से हमें ज्यादा पानी पीने की जरूरत नहीं महसूस होती है। कम पानी पीने के वजह से गर्मियों में डिहाइड्रेशन होने का खतरा बढ़ जाता है।

इन बातों का रखें ध्यान

एसी के कारण कुछ स्वास्थ समस्याओं का खतरा बढ़ने के अलावा किसी भी प्रकार के संक्रामक रोग के फैलना का जोखिम भी ज्यादा रहता है। ऐसे में आपको इन उपकरणों के रख-रखाव पर खास ध्यान देने की जरूरत है। एसी वाले कमरे में वेंटिलेशन का ध्यान रखना सबसे जरूरी है। इसके अलावा इन उपकरणों की साफ-सफाई का भी पूरा ध्यान रखें।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   3 April 2024 12:29 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story