हेल्थ टिप्स: गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए लें इन 5 खाद्य पदार्थों का सहारा, शरीर रहेगा ठंडा

गर्मियों में खुद को ठंडा रखने के लिए लें इन 5 खाद्य पदार्थों का सहारा, शरीर रहेगा ठंडा
  • गर्मियों में रखे खुद का ख्याल
  • शरीर में न होने दे पानी की कमी
  • इन फूड आइटम्स को डाइट में करें शामिल

डिजिटल डेस्क, भोपाल। गर्मी यानि चिलचिलाती धूप और अस्त-व्यस्त कर देने वाला मौसम हालांकि, खाने में कुछ चीजों को शामिल कर आप गर्मी को मात दे सकते हैं। गर्मियों में डिहाईड्रेशन सबसे आम समस्या है लेकिन, इससे बचना ज्यादा मुश्किल नहीं है। आपको बस अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना है। गर्मियों में ज्यादा तला-भुना और मसालेदार खाने से परहेज करें। क्या खाने से बचा जाए, इससे भी जरूरी यह है कि क्या खाना चाहिए। मौसमी फल सबसे बेस्ट होते हैं क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में इलेक्ट्रोलाइट्स और मौसम के हिसाब से जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ खाद्य पदार्थों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपको गर्मी से निपटने में पूरी सहायता मिलेगी।

नारियल पानी

नियमित रूप से नारियल पानी से आपके शरीर में पानी का स्तर नियंत्रित रहेगा। किसी भी शुगरी कोल्ड ड्रिंक की बजाए गर्मियों में नारियल पानी को तरजीह दें। फैट फ्री होने के अलावा इसमें ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी सेहत और स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होते है।

खीरा

गर्मियों में खीरा आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगा। खीरा में पर्याप्त मात्रा में पानी होने के अलावा शरीर के लिए जरूरी इलेक्ट्रोलाइट्स और विटामिन्स भी पाए जाते हैं। आप खीरा को सलाद के अलावा जूस के रूप में भी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

गन्ने का रस

गन्ने का रस एनर्जी और कई पोषक तत्वों का इंस्टैंट सोर्स है। पुदीना और काला नमक डालकर आप इस पेय पदार्थ के स्वाद को और बढ़ा सकते हैं। ये न सिर्फ आपके मूड को रिफ्रेश करेगा बल्कि आपके शरीर को इलेक्ट्रोलाइट्स, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनिरल्स की आपूर्ति भी करेगा।

तरबूज

तरबूज को गर्मियों का सुपर फ्रूट भी कहा जाता है। इसे खाने से आपके शरीर को गर्मी से राहत मिलेगी। तरबूज में पर्याप्त मात्रा में पानी मौजूद रहता है। इसके अलावा तरबूज विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी 6 और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है।

छाछ

छाछ एक फर्मेंटेड डेयरी प्रोडक्ट है जो प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है। गर्मी में इसे अपने रेगुलर डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं। शरीर को ठंडा रखने के साथ-साथ यह पाचन में मददगार छाछ आपके शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएगा। छाछ में विटामिन बी 12 और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।

डिसक्लेमरः इस आलेख में दी गई जानकारी अलग अलग किताब और अध्ययन के आधार पर दी गई है। bhaskarhindi.com यह दावा नहीं करता कि ये जानकारी पूरी तरह सही है। पूरी और सही जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ (डॉक्टर/ अन्य एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें।

Created On :   31 March 2024 12:20 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story