बच्चों को किया गया रेस्क्यू: चाइल्ड वेलफेयर कमेटी ने अयोध्या में 93 बच्चों को किया रेस्क्यू, बस में भर कर अयोध्या से ले जाए जा रहे थे यूपी

चाइल्ड वेलफेयर कमेटी ने अयोध्या में 93 बच्चों को किया रेस्क्यू, बस में भर कर अयोध्या से ले जाए जा रहे थे यूपी
  • सीडब्ल्यूसी ने 93 बच्चों को किया रेस्क्यू
  • बिहार से ले यूपी ले जाया जा रहा था
  • गहरी साजिश का शक

डिजिटल डेस्क, अयोध्या। बिहार के अररिया जिला से करीब 93 मुस्लिम बच्चों को बस में भर कर उत्तर प्रदेश के दो मदरसों में ले जाया जा रहा था। सभी बच्चों की उम्र 5 से 9 साल के बीच बताई जा रही है। इन बच्चों को इस बात की जानकारी नहीं है कि उन्हें बस में भर कर कहां ले जाय जा रहा है। चाइल्ड वेलफेयर कमेटी के सदस्यों ने अयोध्या में सभी 93 बच्चों को रेस्क्यू कर लिया है। बस में इन बच्चों के अलावा करीब दो दर्जन से ज्यादा पैसेंजर भी बैठे थे। चाइल्ड वेलफेयर कमेटी का कहना है कि यह कोई बड़ी साजिश भी हो सकती है क्योंकि बच्चों और उन्हें ले जा रहे लोगों के बयान मेल नहीं खा रहे हैं, साथ ही इन लोगों के पास माता-पिता के तरफ से दी गई कोई सुपुर्दगी पत्र भी नहीं है। बच्चों को रेस्क्यू कर उनकी काउंसलिंग की जा रही है ताकि मामले के तह तक पहुंचा जा सके।

बड़ी साजिश का शक

अयोध्या के देवकली चौराहे के पास बच्चों से भरे बस को चाइल्ड वेलफेयर कमेटी की टीम ने रोका और 93 मासूमों को आज शनिवार सुबह रेस्क्यू किया है। राज्य बाल विभाग से मिली जानकारी के आधार पर कमेटी ने बच्चों को अयोध्या में रेस्क्यू किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कमेटी की सदस्य सुनीता यादव ने बताया कि जो बच्चे मिले हैं उनकी फिलहाल काउंसलिंग हो रही है। उन्हें ले जाने वाले ने दावा किया है कि वह आपस में भाई-भाई हैं या मोहल्ले के हैं जबकि बच्चों को एक-दूसरे के संबंध में कोई जानकारी नहीं है। बच्चे अपने आधार कार्ड में दी गई जानकारी से अलग एड्रेस बता रहे हैं। ऐसे में कमेटी सदस्यों का कहना है कि हो सकता है फर्जी आधार कार्ड बनाए गए हों।

बच्चों से जब पूछा गया कि उन्हें कहां ले जाया जा रहा है तो उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं थी। एक बच्चे ने कहा कि हाफिज जी ने बोला था तो मम्मी ने भेज दिया। कई अन्य बच्चों ने कहा कि हाफिज जी उन्हें उनके घर से लेकर गए थे। वहीं कुछ का कहना है कि उनके घर पर कहा गया की भेज दीजिए तो उन्हें भेज दिया गया। कमेटी ने बताया कि बच्चों को लेकर जा रहे शख्स से जब पूछताछ की गई तो उसने बताया कि ये भाई-भाई हैं लेकिन, जब बच्चों से पूछा गया तो उन्हें यह नहीं पता है कि कौन किसका भाई है।

कमेटी के अध्यक्ष ने कही ये बात

चाइल्ड वेलफेयर कमेटी अयोध्या के चेयरपर्सन सर्वेश अवस्थी ने बताया कि बाल आयोग के तरफ से आज सुबह सूचना दी गई कि बस में अवैध रूप से बच्चों को ले जाया जा रहा है। बाल आयोग की जानकारी के आधार पर एक्शन लेते हुए कमेटी ने सभी 93 बच्चों को रेस्क्यू कर लिया है। बच्चों की मेडिकल और काउंसलिंग की जा रही है जिसके बाद उन्हें शेल्टर होम भेजा जाएगा। कई बच्चे अनाथ भी हैं। उन्होंने कहा कि बच्चों के माता-पिता आएंगे तो उन्हें सुपुर्द कर दिया जाएगा। बता दें कि बच्चों को बिहार के अररिया से यूपी के देवबंद के दो अलग-अलग मदरसों में ले जाया जा रहा था जिसमें एक मदरसे का रजिस्ट्रेशन भी नहीं है।

Created On :   27 April 2024 5:35 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story