मन्नत या मौत का खेल!....पढ़ें ये खबर

मन्नत या मौत का खेल!....पढ़ें ये खबर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-03 07:21 GMT
मन्नत या मौत का खेल!....पढ़ें ये खबर

डिजिटल डेस्क, उज्जैन। भारत में धर्म और परंपराओं को मनाने का जो सिलसिला सदियों से चला आ रहा है उसे हर कोई आज भी निभाते हैं, लेकिन परंपराओं के नाम पर मौत का खेल खेला जाए तो आप क्या कहेंगे। जी हां एक ऐसा ही मामला फिर सामने आया है। मध्य प्रदेश के उज्जैन के हमीरखेड़ी गांव में, जहां परम्परा के नाम पर होली के दिन मौत का खेल खेला जाता है। यहां मन्नत पूरी होने पर इंसान को करीब 30 फीट ऊपर एक लकड़ी पर लटका कर घुमाने की परम्परा निभानी होती है। इस तरह से होली मानाने का ये सिलसिला 5 सालों तक लगातार करना पड़ता है। वहीं सालों से चली आ रही परंपरा में आज तक कोई भी जन हानि नहीं हुई है। 

 

 

खंभे पर लटक कर झूलना


लोगों के मुताबिक जिसकी मन्नत पूरी होती है वो यहां गल महादेव मंदिर के परिसर में होली के दिन आयोजित समारोह में 30 फीट ऊंचे खंभे पर लटककर खतरनाक तरीकों से झूलते हैं। खास बात तो ये है कि इस तरह से मन्नत पूरा करने की इस परंपरा को देखने न केवल हमीरखेड़ी के रहवासी आते हैं, बल्कि आस-पास के गावों से भी हजारों की संख्या में बच्चे महिलाएं इसमें शामिल होते हैं। 

 

 

एक दिन में  200 से ज्यादा लोग  झूलते हैं


आप ये जानकर हैरान हो जाएंगे कि मध्य प्रदेश में उज्जैन के हमीरखेड़ी गांव में एक दिन में करीब 200 से अधिक लोग एक के बाद एक  इस 30 फीट ऊंचे खंभे पर लटककर झूलते हैं और इस मौत के बुलावे वाली परम्परा का हिस्सा बनते हैं। ग्रामीणों के मुताबिक जो भी पुरुष मन्नत रखता है, जिसमें बच्चे होने की, शादी की और घर परिवार में सुख शान्ति की मनोकामना पूरी होने पर पांच साल तक इस खतरनाक परम्परा का हिस्सा बनता है। 

Similar News