World Record: केरल में बनाया गया दुनिया का सबसे लंबा केक, गिनीज बुक में होगा दर्ज

World Record: केरल में बनाया गया दुनिया का सबसे लंबा केक, गिनीज बुक में होगा दर्ज

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-18 16:18 GMT
World Record: केरल में बनाया गया दुनिया का सबसे लंबा केक, गिनीज बुक में होगा दर्ज

डिजिटल डेस्क, तृश्शूर। केरल के 1500 से भी ज्यादा शेफ्स ने बुधवार को दुनिया का सबसे लंबा केक बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज किया है। केरल के तृश्शूर में 6.5 किलोमीटर लंबा केक बनाया गया। इस केक का फ्लेवर वेनिला, जिसका वजन 27 हजार किलोग्राम और 4 इंच मोटा और चौड़ा था। बेकर्स और शेफ्स ने मिलकर तृश्शूर की सड़कों पर हजारों टेबल और डेस्क को जोड़कर यह केक बनाया जिसके लिए हर 30 मीटर की दूरी पर एक शेफ ने इसे बनाने में अपनी भूमिका निभाई। इस दौरान बड़ी तादाद में लोग केक देखने पहुंचे।

गिनीज बुक में नाम होगा दर्ज
यह केक बेकर्स एसोसिएशन केरल (BAK) द्वारा बनाया गया। इस केक में करीब 12 हजार किलोग्राम आटे और शक्कर का इस्तेमाल किया गया, जिसे बनाने में लगभग 4 घंटे का समय लगा। इसका एक वीडियो गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने भी अपने ट्विटर अकाउंट में शेयर किया और इस बड़ी उपलब्धि के लिए बुक में BAK का नाम भी दर्ज करेगा। हालांकि BAK के महासचिव ने बताया कि "गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने केक की लंबाई 6.5 किलोमीटर होने का अनुमान लगाया, लेकिन एक्जेक्ट लंबाई नहीं बताई गई।"

चीन का रिकॉर्ड तोड़ा
बता दें कि सबसे लंबे केक का रिकॉर्ड पहले चीन का था। साल 2018 में चाइनिज बेकरी एसोसिएशन ने जिक्सी प्रांत में 3.2 किलोमीटर लंबा फ्रूटकेक बनाया था और अब भारत की केक बेकर्स एसोसिएशन केरल ने उसका रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रिकॉर्ड बनाने के बाद नौशद ने बताया कि "हमारा लक्ष्य चीन का रिकॉर्ड तोड़ना ही था और यह हमारे एसोसिएशन के कौशल को दुनिया को दिखाने का एक प्रयास था, जिसके लिए हमने बेहद मेहनत की।" दुनिया का सबसे लंबा केक बनाने का रिकॉर्ड हासिल करने के बाद BAK ने दर्शकों को गिफ्ट के तौर पर केक के एक-एक किलो के टुकड़े भी दिए।

Tags:    

Similar News