वैंकूवर एक्वेरियम में की पेंगुइन्स ने रैम्प वॉक

वैंकूवर एक्वेरियम में की पेंगुइन्स ने रैम्प वॉक

Bhaskar Hindi
Update: 2018-04-27 09:38 GMT

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। वैंकूवर एक्वेरियम में अफ्रीकी पेंगुइन के एक समूह को विश्व पेंगुइन दिवस के सम्मान में कॉरिडोर मे वॉक करने के दौरान फिल्माया गया। ये पेंगुइन अपने रोजाना के "मीट अ पेंगुइन" कार्यक्रम में हिस्सा लेने जा रहे थे। आमतौर पर इस कार्यक्रम में केवल एक पेंगुइन को पेश किया जाता है, लेकिन वहां के कर्मचारियों ने पेंगुइन के एक बड़े समूह को आमंत्रित किया और उनके एन्ट्रेन्स को फिल्माने का निर्णय लिया।

 

 

25 अप्रैल को मनाया जाता है विश्व पेंगुइन दिवस 

विश्व पेंगुइन दिवस हर साल 25 अप्रैल के दिन मनाया जाता है। पेंगुइन की 17 प्रजातियां हैं और उनकी एक प्रजाति को छोड़कर बाकि सभी दक्षिणी हेमिस्फ्यर में रहती हैं। इन सभी 17 प्रजातियों में से एम्परर पेंगुइन प्रजाति सबसे बड़ी पेंगुइन प्रजाति है। दक्षिणी हेमिस्फ्यर में एम्परर पेंगुइन की तादाद लगभग 5 लाख 95 हजार के करीब है। जन्म से ही पेंगुइन्स अपना पूरा जीवन अंटार्कटिक में जमी बर्फ के आसपास बिता देते हैं।

 

 

सबसे ऊंची होती है एम्परर पेंगुइन

पेंगुइन्स भी अपने अंडे को अन्य पक्षियों की तरह इनक्यूबेट करती हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि ये -50 डिग्री सेल्सियस के तापमान में ऐसा करती हैं। एम्परर पेंगुइन सबसे ऊंची होती है, लगभग 4 फीट लंबी। सबसे छोटी पेंगुइन लिटिल ब्लू होती है जो लगभग 16 इंच की होती है। पेंगुइन सबसे तेज तैराक होते हैं वो 35 किमी प्रति घंटे की गति से तैर सकते हैं।

Similar News