World Record: हाथों में 12 और पैरों में 19 उंगलियां होने से डरते हैं लोग, गिनीज बुक में नाम दर्ज

World Record: हाथों में 12 और पैरों में 19 उंगलियां होने से डरते हैं लोग, गिनीज बुक में नाम दर्ज

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-31 16:57 GMT
World Record: हाथों में 12 और पैरों में 19 उंगलियां होने से डरते हैं लोग, गिनीज बुक में नाम दर्ज

डिजिटल डेस्क, गंजम। 63 वर्षीय महिला कुमारी नायक का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज किया गया है। उनके हाथों में 12 और पैरों में 19 उंगलियां हैं। दरअसल यह पॉलीडेक्टलिज्म नाम की एक बीमारी के कारण होता है। विशेषज्ञों के अनुसार गर्भ में ऐसा असामान्य विकार 6वें से 7वें हफ्ते में होता है। वह ओडिशा के गंजम जिले के कडापाड़ा गांव की निवासी हैं। हाथ-पैर में सामान्य से ज्यादा उंगलियां होने पर पड़ोसी अंधविश्ववास के कारण उनसे डरते हैं।

नायक कुमारी हाथों और पैरों में 31 अंगुलियों और अंगूठे वाली दुनिया की पहली महिला बन गई हैं। इसके साथ, नायक कुमारी ने गुजरात के 47 साल के देवेंद्र सुथार का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। इनके हाथों और पैरों में 14-14 अंगूठे और उंगलियां हैं। देवेंद्र ने 2014 में रिकॉर्ड बनाया था।

ये भी पढ़ें : Award : कश्मीर से कन्याकुमारी तक दौड़कर दिया एकता का संदेश, मिला गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड का खिताब

नायक कुमारी कहती हैं कि ‘मैं इस दोष के साथ पैदा हुई थी और इसका इलाज इसलिए नहीं किया जा सका, क्योंकि मैं गरीब हूं। नायक कुमारी ने बताया कि वो लोगों की नजरों से दूर रह सके, इसके लिए ज्यादातर समय अपने घर के अंदर रहती हैं।’ नायक कुमारी के एक पड़ोसी ने बताया, ‘यह एक छोटा सा गांव है और यहां के लोग अंधविश्वासी हैं। कुमारी की मेडिकल स्थिति ऐसी नहीं कि वह इलाज का खर्च उठा सके।’

लोगों को जागरूक करने का प्रयास
इस बारे में सर्जिकल स्पेशलिस्ट डॉ. पिनाकी मोहंती ने बताया कि नायक कुमारी पॉलीडेक्टली हैं, लेकिन यह असामान्य नहीं है। हर 5,000 लोगों में एक या दो लोगों की अतिरिक्त उंगलियां होती हैं।’ प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक, नायक कुमारी को आवास देने का ऑफर दिया गया है। पेंशन समेत दूसरी मदद भी दी जा रही है। आसपास के लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि लोग उनसे डरें नहीं।

ये भी पढ़ें : खंडवा: अनोखी शादी, बारात लेकर दुल्हों के घर पहुंची दुल्हनें

Tags:    

Similar News