5 दवाओं के कॉकटेल से वैज्ञानिकों ने फिर से उगाया मेंढ़क का पैर

अजब-गजब 5 दवाओं के कॉकटेल से वैज्ञानिकों ने फिर से उगाया मेंढ़क का पैर

Neha Kumari
Update: 2022-01-28 12:17 GMT
5 दवाओं के कॉकटेल से वैज्ञानिकों ने फिर से उगाया मेंढ़क का पैर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। किसी भी जीव के शरीर से उसके अंग के टूटने के बाद वापस से उगाना काफी मुशिक्ल है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी घटना बताएंगे जिसे सुनकर आप भी चौंक जाएंगे। इस बार वैज्ञानिकों ने एक चमत्कार कर दिखाया है। जो मेंढ़क बिना पैर के हैं अब उनको वैज्ञानिकों की ओर से एक अद्भूत उपहार मिलने वाला है। 

पांच दवाओं का कॉकटेल 
हाल ही में वैज्ञानिकों ने पांच दवाओं को मिलाकर एक कॉकटेल बनाया है जिससे मेंढ़क के नए पैर उगा दिए गए हैं। यह प्रयोग काफी नया और अपने शुरूआती चरण में है, लेकिन इसके रिज्लट से बैज्ञानिक बहुत खुश हैं। आने वाले भविष्य में यह प्रयोग कई विकलांग जीवों की सहायता करने में सक्षम होगा। 

इस मेढ़क पर हुआ प्रयोग
यह प्रयोग अफ्रीकन क्लॉड मेढ़क के उपर किया गया था। इस मेंढ़क की प्रजाति के साथ एक परेशानी आती है कि यह प्राकृतिक रूप से अपने पैर को फिर से पैदा नहीं कर पाती है। जिसकी वजह से इस और मेढ़कों के मुकाबले ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। 

ऐसे किया गया प्रयोग
वैज्ञानिकों ने इस प्रयोग के लिए मेढ़क के पैर का एक छोटा सा टुकड़ा सर्जरी के लिए सिलिकॉन कैप में रखा, जिसके बाद उस में पांच तरह के प्रो-रीजेनेरेटिव कंपाउंड का कॉकटेल मिलाया। इस कॉकटेल में सभी दवा अलग-अलग चीजों की थी। कोई दवा घाव भरने के काम आती, कोई सूजन कम करने के, कोई नए नर्व फाइवर को उगाने के लिए, कोई कोलैजन पैदा करने के लिए और कोई मांसपेशियों के विकास के लिए।

Tags:    

Similar News