धूप में बाहर निकलने से डरता है ये पूरा गांव, जानिए क्या है कारण?

धूप में बाहर निकलने से डरता है ये पूरा गांव, जानिए क्या है कारण?

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-02 06:31 GMT
धूप में बाहर निकलने से डरता है ये पूरा गांव, जानिए क्या है कारण?

डिजिटल डेस्क, ब्राजीलिया। आपने महिलाओं को अक्सर ही धूप से अपनी त्वचा को बचाते हुए देखा होगा, लेकिन क्या कभी ऐसे लोगों को देखा है जहां पूरा का पूरा गांव धूप में घर से बाहर निकलने से डरता है। धूप इनके लिए किसी मुसीबत से कम नही है। आइए जानते हैं आखिर क्या है इसका कारण...

दुर्लभ बीमारी 

ब्राजील के साओ पाउलो का एक गांव है अरारस। इस गांव के लोग त्वचा की एक बहुत ही अजीबोगरीब और दुर्लभ बीमारी से पीड़ित हैं। इसे एक्सोडेरमा पिगमेंटोसम कहा जाता है। बताया जाता है कि इस बीमारी की वजह से स्किन धूप में जल जाती है। वैसे तो यह बीमारी लाखों लोगो में से किसी एक को होती हैए लेकिन इस गांव की 3 प्रतिशत आबादी इस बीमारी से पीड़ित हैं। जिसकी वजह से धूप में निकलना इनके लिए किसी सजा से कम नही है। 

सहन कर रहे दर्द 

इस बीमारी से पीड़ित लोग बेहद दर्द भी सहन करते हैं। गर्मी के दिनों में इनकी मुश्किल और बढ़ जाती है। बीमारी संवेदनशील होने पर स्किन कैंसल का रूप ले लेती है। धूप और इस बीमारी की वजह से लोग अपने घर से बाहर निकलने से भी डरते हैं। 

भद्दा हो जाता है चेहरा 

कहा जाता है कि इस वजह से ही इनका चेहरा बेहद भद्दा दिखने लगता है। हालांकि रोजी-रोटी के लिए इनके पास धूप में काम करने के अलावा कोई और उपाय नहीं है। इस बीमारी की वजह अनुवांशिकता भी बताई जा रही है।  

Similar News