मोबाइल का यूज न करने पर दुनिया के ये तीन रेस्टोरेंट देते हैं डिस्काउंट

मोबाइल का यूज न करने पर दुनिया के ये तीन रेस्टोरेंट देते हैं डिस्काउंट

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-16 15:30 GMT
मोबाइल का यूज न करने पर दुनिया के ये तीन रेस्टोरेंट देते हैं डिस्काउंट

डिजिटल डेस्क। इन दिनों मोबाइल फोन्स लोगों पर हावी होते जा रहे हैं। सुबह उठते से अपने तकिए के पास मोबाइल न मिले तो बेचैनी सी होने लगती है। लोगों को मोबाइल की इतनी लत लग चुकी हैं, कि वे बिना मोबाइल एक पल भी रह नहीं पाते हैं। चाहे वो खाली बैठे रहे, तो भी उन्हें मोबाइल चाहिए या चाहे वो किसी रेस्टोरेंट में फैमिली डिनर ही क्यों न कर रहे हो, तो भी उन्हें मोबाइल चाहिए। दुनिया में ऐसे तीन रेस्टोरेंट्स हैं, जो कस्टोमर्स के फोन पर चिपके रहने से तंग आ चुके हैं। इसे लेकर वे अपने कस्टोमर्स को डिनर के दौरान फोन का यूज न करने पर डिस्काउंट देते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि ये कौन से रेस्टोरेंट हैं...

सुशी लॉन्ज (Sushi Lounge)
न्यू जर्सी के होबोकेन शहर के सुशी लॉन्ज, मंगलवार के दिन अपने कस्टमर्स को "री-कनेक्ट ट्यूस डे" ऑफर देता है। ये ऑफर उन कस्टमर्स को मिलता है, जो डिनर करने से पहले अपने फोन्स टेबल पर रखे एक बॉक्स में डाल देते हैं। इस दौरान उनका कोई कॉल आए या मैसेज आए, वे अपना फोन इस्तेमाल नहीं करते और यदि कर लिया तो उन्हें इस ऑफर का लाभ नहीं मिल पाता है। सुशी लॉन्ज इस टास्क को पूरा करने वाले कस्टोमर्स को 20% का डिस्काउंट देता है।

सुशी लॉन्ज के असिस्टेंट मैनेजर बताते हैं कि "इस ऑफर के चलते काफी कस्टोमर्स हमारे रेस्टोरेंट आते हैं, लेकिन बहुत से लोग इस टास्क को पूरा करने से पहले ही हार मान जाते हैं। हम डेट पर आएं बहुत से कपल्स को देखते हैं कि वो एक - दूसरे बातें कम और इंस्टाग्राम-फेसबुक ज्यादा स्क्रॉल करते हैं।"

स्नीकीस चिकन (Sneaky"s Chicken)
स्नीकीस चिकन, अमेरिका के लोवा की सिऑक्स सिटी का एक फेमस रेस्टोरेंट है, जिसके मालिक डेव फेरिस और उनकी बेटी क्रिस्टी राइट को भी डिनर करते वक्त कस्टोमर्स का फोन इस्तेमाल करना पसंद नहीं है। स्नीकीस चिकन में भी एक वेटर कस्टोमर्स के फोन्स एक बॉक्स में रख लेता है, और डिनर खत्म होने के बाद सभी के फोन वापस कर दिए जाते हैं। इसके बदले में उन्हें 10% डिस्काउंट मिलता है, लेकिन यह ऑफर सिर्फ बुधवार के लिए रहता है।

क्रिस्टी राइट कहती हैं कि यहां बहुत से कस्टोमर्स अपनी फैमिली के साथ आते हैं और डिनर के समय फोन में लगे रहते हैं। हम चाहते हैं कि इस दौरान वे एक-दूसरे से बाते करें और अपनी चीजें शेयर करें, क्योंकि ये क्वालिटी टाइम होता है।

लेब्रोज (Lebro"s)
न्यू यॉर्क का इटालियन रेस्टोरेंट लेब्रोज भी डिनर करते समय फोन दूर रखने पर अपने कस्टोमर्स को सप्ताह के एक दिन 10% डिस्काउंट देता है। यहां वेटर द्वारा कस्टोमर का फोन एक ब्रेड बास्केट में रखकर नैपकिन से ढंक दिया जाता है और डिनर खत्म होते ही कस्टोमर अपने फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

लेब्रोज में काम करने वाली मौर्या पाइडानिक बताती हैं कि "हम नोटिस करते हैं कि रेस्टोरेंट में बैठे करीब 90% लोग फोन से चिपके रहते हैं और एक - दूसरे से कम्युनिकेट भी नहीं करते, जो हमें बिल्कुल भी पसंद नहीं आता। यह एक फैमिली रेस्टोरेंट है और हम चाहते हैं कि लोग अपनी फैमिली को समय दे।" मौर्या बताती हैं कि "कभी-कभी बच्चों और टीनएजर्स से ज्यादा तो उनके माता - पिता इस ऑफर से चौंक जाते हैं।"

साल 2013 में इजराइल के एक रेस्टोरेंट ने कस्टोमर्स के लिए यह टास्क रखा था कि यदि डिनर करते समय वे अपने फोन्स स्विच ऑफ करते हैं, तो उन्हें 50% का डिस्काउंट मिलेगा। इस डिस्काउंट से रेस्टोरेंट के बिजनेस में काफी इजाफा भी हुआ था। इससे पहले साल 2012 में लॉस एंजेलिस के एक रेस्टोरेंट ने भी कस्टोमर्स को ऐसा ही डिस्काउंट दिया था, जो सिर्फ 5% का ही था।

Tags:    

Similar News