वैज्ञानिकों का कमाल, भेड़ों को दी गई तस्वीरें पहचनाने की ट्रेनिंग

वैज्ञानिकों का कमाल, भेड़ों को दी गई तस्वीरें पहचनाने की ट्रेनिंग

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-10 06:34 GMT
वैज्ञानिकों का कमाल, भेड़ों को दी गई तस्वीरें पहचनाने की ट्रेनिंग

डिजिटल डेस्क,लंदन। डाॅग, हाॅर्स, एलीफेंट सहित अब तक आपने पालतू पशु-पक्षियों को ट्रेनिंग देने के अनेक किस्से सुने होंगे। कई बार दी भी होगी और देखी भी होगी, लेकिन यहां हम भेड़ों की ट्रेनिंग की बात कर रहे हैं। जी हां, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) में भेड़ों को ऐसी ट्रेनिंग दी गई कि वे तस्वीर देखकर लोगों को पहचान सकेंगे। 


एम्मा और ओबामा की तस्वीर
आप अब आगे की स्टोरी जानकर और अधिक आश्चर्य में पड़ जाएंगे। इन्हें विशेषतौर पर ब्रिटिश की मशहूर और खूबसूरत अभिनेत्री हैरी पाॅटर से सुर्खियां बटोरने वाली एम्मा वाॅटसन और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा की तस्वीरें पहचानने की ट्रेनिंग दी गई है। इस खास तरह की ट्रेनिंग के बाद अब ये भेड़ें एम्मा और ओबामा दोनों की तस्वीरें पहचानने के लिए तैयार हैं। 

 

 

विशेष तरह का पैन

वैज्ञानिकों ने एम्मा, ओबामा, फियोना ब्रूस, जेक गिलेनहाल सहित दस लोगों की तस्वीरें भेड़ों को दिखाईं इसके बाद उन्हें पहचानने के लिए कहा। इसके लिए उनके पास एक विशेष तरह का पैन भी रखा गया। कहा जा रहा है कि भेड़ों ने दस में से आठ चेहरों को पहचान लिया। 

 

हैंडलर के हवाले भेड़
पहले भेड़ों को उनके हैंडलर के हवाले किया गया था। जिसकी सभी बात भेड़ मानती व समझती है। इसके बाद उन्हें इनाम का लालच दिया गया। जिसमें उन्हें उनकी पसंद का ही खाना दिया जाना था। इसके बाद उन्हें वे तस्वीरें दिखाई गईं जिसे उन्हें पहचानना था। जो पैन उन्हें दिया गया था उसके एक सिरे पर कंम्यूटर के जरिए दो तस्वीरें उन्हें दिखाई गई थीं। जो तस्वीरें उन्हें दिखाई गईं उनमें से उन्होंने आठ बार सही तस्वीरों को ही चुना। वैज्ञानिकों के इस अलग तरह के प्रयाेग की काफी तारी हाे रही है। इन्हाेंने पहले भेड़ाें काे इस तरह तैयार किया था कि ये अपने हैंडलर की सभी बातें सुनें उसके बाद एक्सपेरिमेंट किया।                               

Similar News