ज्वालामुखी ने इस शहर को किया तबाह, यहां बहती है लावा की नदियां!

अजब-गजब ज्वालामुखी ने इस शहर को किया तबाह, यहां बहती है लावा की नदियां!

Neha Kumari
Update: 2021-10-27 08:03 GMT
ज्वालामुखी ने इस शहर को किया तबाह, यहां बहती है लावा की नदियां!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  ज्वालामुखी जो प्राकृतिक आपदाओं में से एक है, मनुष्यों के लिए काफी बड़ा खतरा है। स्पेन के कैनरी आइलैंड पर मौजूद है एक ऐसा ही ला पाल्मा नाम का ज्वालामुखी। इस ज्वालामुखी को फटे एक महीने से भी ज्यादा का समय हो गया लेकिन अभी तक यह शांत नहीं हुआ है, इससे बड़ी मात्रा में लावा और राख निकल रहा है। इस आइलैंड पर चारों तरफ राख ही राख देखने को मिल रहे हैं। ज्वालामुखी अपने मुंह से पाइरोक्लास्टिक नाम के पत्थर निकालता है। यहां  मौजूद नजारा किसी भी इंसान का दिल दहलाने के लिए काफी है। 

पेट्रोल पंप को भी निगल गया ज्वालामुखी
ज्वालामुखी इतना विशालकाय है कि उस से निकलता लावा नदियों की तरह नजर आता है, आइलैंड पर मौजूद पेट्रोल पंप भी इसके चपेट में आ गया। लावा के पहुंचने पहले इसके टैंक्स से तेल को खाली कर दिया गया था। अबतक इस ज्वालामुखी से किसी के भी घायल होने की खबर नहीं आई है। 


 50 साल बाद फटा ज्वालामुखी
दिल दहलाने वाला यह ज्वालामुखी लगभग 50 साल बाद वापस से सितंबर महीने में फटा है। इसका लावा हजारों फीट ऊपर तक जाता है और शहर को चारों तरफ से तबाह कर रहा है। इसने 150 घरों को अभी तक जला कर राख कर दिया है। इस शहर का दृश्य इतना भयावह है लोंग द्खने से भी डरतें हैं। इस ज्वालामुखी को ला कंब्रे वियेजा नाम से भी जाना जाता है, इसका मतलब द ओल्ड समिट होता है। 

इससे पहले इस साल फटा था?
ज्वलामुखी के बारे में बताया जाता है कि यह इससे पहले 1971 में फटा था। उस समय इससे तीन हफ्तें तक लावा की नदियां निकली थी, पर इस बार इसके फटने के एक महीने बाद तक इसका गुस्सा शांत नहीं हुआ है, इसके पास की जगह पूरी तरह मिट्टी में मिल चुकी है। अभी तक 7000 लोगों को इस स्थान से बाहर निकाला जा चुका है। आधे से ज्यादा शहर जलकर खाक में तबदील हो गया है, इसके आस पास जहरीला धुआं फैला हुआ है। इस पूरे द्वीप पर 80 हजार लोग रहते हैं। 

Tags:    

Similar News