इलेक्ट्रिक स्कूटर: Ampere Nexus भारत में 1.10 लाख रुपए की कीमत में हुआ लॉन्च, सिंगल चार्ज में देगा 136 किमी की रेंज

  • इस स्कूटर को दो वेरिएंट EX और ST के साथ पेश किया है
  • जांस्कर एक्वा, स्टील ग्रे, इंडियन रेड और लूनर व्हाइट कलर
  • ग्राहक 9,999 रुपए की राशि के साथ बुक कर सकते हैं

Manmohan Prajapati
Update: 2024-05-01 07:05 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में एम्पीयर इलेक्ट्रिक (Ampere Electric) ने भारत में अपना बिल्कुल नया इलेक्ट्रिक स्कूटर, नेक्सस (Nexus) लॉन्च कर दिया है। यह कंपनी का पहला, प्रीमियम इलेक्ट्रिक स्कूटर है और यह बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इस स्कूटर को कंपनी ने दो वेरिएंट EX और ST के साथ पेश किया है। एम्पीयर नेक्सस चार रंगों- जांस्कर एक्वा, स्टील ग्रे, इंडियन रेड और लूनर व्हाइट में उपलब्ध है। इच्छुक ग्राहक 9,999 रुपए की राशि के साथ इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को बुक कर सकते हैं। 

बात करें कीमत की तो, Ampere Nexus की शुरुआती कीमत 1.10 लाख रुपए रखी गई है, जो कि इसके EX वेरिएंट के लिए है। वहीं इसके ST ट्रिम वेरिएंट को 1,19,900 रुपए की कीमत में लॉन्च किया गया है। आइए जानते हैं इस स्कूटर की खूबियां...

डिजाइन और फीचर्स

एम्पीयर इलेक्ट्रिक के इस स्कूटर की डिजाइन काफी आकर्षक है। इसमें आई कैचिंग हेडलाइट सेटअप दिया गया है, जिसके साथ स्लीक DRls मिलते हैं। में ट्विन सस्पेंशन के साथ बेस्ट-इन-क्लास हाइब्रिड स्विंग आर्म दिया गया है। इसके फ्रंट में टेलिस्कॉपिक फॉर्क और रियर में शॉक ऑब्जर्बर दिए गए हैं। इस स्कूटर में 12 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। बात करें फीचर्स की तो इसमें 7 इंच टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। जिसे ब्लूटूथ से कनेक्ट किया जा सकता है।

बैटरी और रेंज

Nexus इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3kWh, IP67 रेटेड बैटरी दी गई है। एम्पीयर का दावा है कि इसे चार्ज होने में तीन घंटे से थोड़ा अधिक समय लगता है। स्कूटर में 15A चार्जर दिया गया है और 25A फास्ट चार्जर खरीदने का विकल्प है। इस बैटरी के साथ कंपनी ने स्कूटर में 4kW मोटर का इस्तेमाल किया गया है।

स्कूटर 'पावर' मोड में 93 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड प्रदान करता है। वहीं सिटी मोड में 63kmph और ईको मोड में 42kmph चलाया जा सकता है। सिंगल चार्ज में ये स्कूटर 136 किमी तक चल सकता है। इन तीन मोड के अलावा, स्कूटर में एक लिम्प होम मोड भी दिया गया है, यह उस समय चालू होता है जब बैटरी प्रतिशत 20 प्रतिशत से कम होती है। साथ ही इसमें एक रिवर्स मोड भी है।

Tags:    

Similar News