CNG Bike: भारत में बजाज 18 जून को लॉन्च करेगी दुनिया की पहली CNG बाइक, जानिए कितनी होगी खास

  • राजीव बजाज ने लॉन्चिंग की घोषणा की है
  • 18 जून को सीएनजी बाइक लॉन्च होगी
  • इसे कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है

Manmohan Prajapati
Update: 2024-05-04 10:03 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की प्रमुख टू व्हीलर वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो (Bajaj Auto) ने हाल ही में अपनी सबसे सस्ती 400 सीसी बाइक पल्सर 400 जेड (Pulsar NS400Z) को लॉन्च किया है। वहीं अब कंपनी दुनिया की पहली सीएनजी बाइक को लॉन्च करने की तैयारी में है। इसकी चर्चा लंबे समय से रही है और मार्च में पहली बार इस बाइक को जून में बाजार में उतारने की खबर आई थी। लेकिन, अब इसकी लॉन्चिंग डेट भी सामने आ गई है।

दरअसल, बजाज ऑटो लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज ने घोषणा की है कि आगामी 18 जून को भारत में दुनिया की पहली सीएनजी मोटरसाइकल लॉन्च होगी। उन्होंने कहा है कि, बजाज की आगामी सीएनजी बाइक की रनिंग कॉस्ट पेट्रोल से चलने वाली बाइक के मुकाबले कम होगी और यह पर्यावरण के लिए भी बेहतर है। बता दें कि, इस बाइक को कई बार टेस्टिंग के दौरान भी देखा जा चुका है।

मिलेगा डुअल फ्यूल सिस्टम

बजाज की अपकमिंग सीएनजी बाइक को कई बार टेस्टिंग के दौरान भारतीय सड़कों देखा जा चुका है। सीएनजी बाइक कंपनी की नियमित कम्यूटर बाइक्स की तरह ही होगी। कहा जा रहा है कि, इस बाइक में डुअल फ्यूल सिस्टम देखने को मिल सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, बजाज की आगामी सीएनजी बाइक में 100-125 cc के आस-पास की पावर वाला इंजन दिया जा सकता है। हालांकि, कंपनी ने इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी शेयर नहीं की है।

क्या होगा नाम?

बजाज ऑटो ने अपनी आगामी सीएनजी बाइक को लेकर नाम की घोषणा अब तक नहीं की है। लेकिन, एक रिपोर्ट के अनुसार बजाज ने ब्रूजर (Bruzer) ट्रेडमार्क दिया था। जिसको लेकर अनुमान है कि कंपनी अपनी पहली सीएनजी बाइक का नाम Bruzer रख सकती है।

टेस्टिंग के दौरान हुई थी स्पॉट

बजाज की इस आगामी सीएनजी बाइक को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। स्पाई तस्वीरों में सामने आए मॉडल के फ्रंट में टेलीस्कोपिक फॉर्क्स और रियर में मोनोशॉक को देखा गया था। साथ ही बाइक में डिस्क एंड ड्रम ब्रेक सेट-अप को भी देखा गया। इससे पहले सामने आई तस्वीरों में एक एलईडी हेडलाइट और टेल लाइट और संभवतः एक डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर नजर आया था।

Tags:    

Similar News