2030 तक ईवी उत्पादन में 18.2 अरब डॉलर का निवेश करेगी हुंडई

हुंडई मोटर ग्रुप 2030 तक ईवी उत्पादन में 18.2 अरब डॉलर का निवेश करेगी हुंडई

IANS News
Update: 2023-04-11 11:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, सोल। हुंडई मोटर ग्रुप ने मंगलवार को कहा कि वह 2030 तक अपने घरेलू इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) उत्पादन सुविधाओं और अन्य ईवी परियोजनाओं में 24 ट्रिलियन वॉन (18.2 अरब डॉलर) का निवेश करेगी। ग्रुप ने एक बयान में कहा कि हुंडई मोटर, इसकी छोटी सहयोगी किआ और ऑटो पार्ट्स निर्माता हुंडई मोबिस सामूहिक रूप से 2030 तक बिक्री के मामले में दुनिया की नंबर 3 ईवी निर्माता बनने के लिए निवेश करेंगे।

यह कदम ग्लोबल वार्मिग की गति को धीमा करने में मदद करने के लिए वैश्विक कार निर्माताओं की जीरो-इमिशन वाहनों के साथ अपने लाइनअप को भरने की योजना के अनुरूप है।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनियां अपने मौजूदा ईवी उत्पादन लाइनों के विस्तार, भविष्य के गतिशीलता भागों और प्रौद्योगिकियों को विकसित करने, ईवी बुनियादी ढांचे की स्थापना और नए ईवी व्यवसाय के अवसरों की खोज में नियोजित अधिकांश निवेश खर्च करेंगी। पिछले साल मई में कोरियाई ऑटोमोटिव समूह द्वारा घोषित 21 ट्रिलियन वोन से नवीनतम निवेश का आंकड़ा संशोधित किया गया है।

हुंडई मोटर और किआ 2030 में वैश्विक बाजारों में कुल मिलाकर 3.64 मिलियन ऑल-इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का लक्ष्य लेकर चल रही हैं। पिछले सप्ताह इस साल के सीईओ निवेशक दिवस में, किआ ने कहा था कि इसका लक्ष्य 2030 में 1.6 मिलियन ईवी बेचने का है। हुंडई मोटर और किआ ने 2030 तक कुल 31 बैटरी वाले इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसमें इस साल किआ ईवी 9 और अगले साल हुंडई आईओएनआईक्यू 7 शामिल हैं।

2021 में लॉन्च हुई ईवी6 एसयूवी के बाद ईवी9 किआ का दूसरा मॉडल है जो हुंडई मोटर ग्रुप के ईवी प्लेटफॉर्म से लैस है, जिसे ई-जीएमपी कहा जाता है। हुंडई की आईओएनआईक्यू 5 और आईओएनआईक्यू 6 भी उसी प्लेटफॉर्म पर बनी हैं। 31 शुद्ध इलेक्ट्रिक वाहनों में हुंडई और उसके स्वतंत्र जेनेसिस ब्रांड के 18 मॉडल और किआ के 13 मॉडल शामिल हैं।

मंगलवार को किआ ने 2025 के अंत में उत्पादन शुरू करने के लक्ष्य के साथ सियोल के दक्षिण में ह्वासेओंग में अपने मौजूदा कारखाने के अंदर 150,000-यूनिट-प्रति-वर्ष ईवी प्लांट का निर्माण शुरू किया। राष्ट्रपति यून सुक येओल ने ग्राउंडब्रेकिंग समारोह में भाग लिया और भविष्य के गतिशीलता समाधान उद्योग का नेतृत्व करने के लिए समूह का आह्वान किया।

उन्होंने कहा, सरकार वन टीम (ह्युंडई मोटर ग्रुप के साथ) के रूप में दुनिया के मोबिलिटी इनोवेशन मार्केट में लीड लेने के साथ-साथ टैक्स बेनेफिट्स (ऑटोमोटिव इंडस्ट्री के लिए) जैसे पॉलिसी सपोर्ट के साथ चलेगी। हुंडई मोटर भी 2025 तक सियोल से 414 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में अपने मुख्य उल्सान संयंत्र में 150,000-यूनिट-प्रति-वर्ष ईवी संयंत्र को पूरा करने की योजना बना रही है।

समूह 2025 की पहली छमाही में उत्पादन शुरू करने के लक्ष्य के साथ अमेरिकी राज्य जॉर्जिया में 300,000-यूनिट-प्रति-वर्ष ईवी और बैटरी संयंत्र का निर्माण कर रहा है। हुंडई मोटर और किआ ने इस साल 7.52 मिलियन यूनिट का संयुक्त बिक्री लक्ष्य निर्धारित किया है, जो पिछले साल बेची गई 6.85 मिलियन यूनिट से 9.8 प्रतिशत अधिक है। टोयोटा मोटर कॉर्प और वोक्सवैगन समूह के बाद दोनों मिलकर बिक्री के हिसाब से दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कार निर्माता हैं।

सोर्सः आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News