बिहार : बीएयू के विद्यार्थी अमेरिका, इंग्लैंड जाकर कर सकेंगे शोध

बिहार : बीएयू के विद्यार्थी अमेरिका, इंग्लैंड जाकर कर सकेंगे शोध

IANS News
Update: 2019-09-20 13:30 GMT
बिहार : बीएयू के विद्यार्थी अमेरिका, इंग्लैंड जाकर कर सकेंगे शोध

भागलपुर, 20 सितंबर (आईएएनएस)। भागलपुर जिला स्थित बिहार कृषि विश्वविद्यालय (बीएयू) के विद्यार्थियों को अब अमेरिका और इंग्लैंड के शिक्षक आकर पढ़ाएंगे। यही नहीं, विश्वविद्यालयों के विद्यार्थी अब विदेशी संस्थानों के विद्यार्थियों के साथ साझा तौर पर शोध कर सकेंगे। विश्वविद्यालय का कहना है कि इस क्रम में बीएयू व विदेशी विश्वविद्यालय के छात्र एक-दूसरे के संस्थानों का दौरा भी करेंगे।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी और प्रसार शिक्षा निदेशक डॉ़ आऱ क़े सोहाने ने आईएएनएस को बताया कि बीएयू अमेरिका के कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय और इंग्लैंड के ग्रीनविच विश्वविद्यालय से करार करेगा।

सोहाने ने कहा कि बिहार एग्रीकल्चर ग्रोथ एंड रिफॉर्म इनिसिएटिव योजना के तहत इस करार के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान से भी सहमति ली जाएगी। सहमति मिलने के बाद सभी औपचारिकताएं पूरी की जाएंगी।

सोहाने का दावा है कि इस करार के बाद यहां के विद्यार्थी और शोधार्थी विदेशी तकनीक से भी रूबरू हो सकेंगे।

विश्वविद्यालय के एक वैज्ञानिक के अनुसार, ग्रीनविच विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक बीएयू का दौरा कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में लगातार शोध हो रहे हैं। किसानों और राज्य की जरूरतों के मुताबिक शोध की प्राथमिकता होती है। आज जलवायु परिवर्तन के दौर में कृषि में बदलाव की आवश्यकता महसूस की जा रही है।

उल्लेखनीय है कि कुछ दिन पूर्व भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद की रैंकिंग में बीएयू ने पूर्वी भारत में प्रथम और देश में 18वां स्थान प्राप्त किया है। यह रैंकिंग शिक्षण, शोध एवं प्रसार सहित अन्य उपलब्धियों पर आधारित होती है। वर्ष 2016 की वरीयता सूची में बीएयू को 24वां और 2017 में 21वां स्थान मिला था।

Similar News