Fuel Price: डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कटौती, पेट्रोल की कीमत स्थिर

Fuel Price: डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कटौती, पेट्रोल की कीमत स्थिर

Manmohan Prajapati
Update: 2019-10-19 03:49 GMT
Fuel Price: डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन कटौती, पेट्रोल की कीमत स्थिर

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में कमजोरी के चलते पेट्रोल और डीजल के रेट में लगातार राहत देखने को मिल रही है। शनिवार को लगातार चौथे दिन पेट्रोल के भाव स्थिर रहे। वहीं डीजल की कीमतें लगातार दूसरे दिन कम हुईं। भारतीय तेल विपणन कंपनियों ने शनिवार (19 अक्टूबर) सुबह डीजल के रेट में 8 पैसे प्रति लीटर की कटौती कर दी है। 

आपको बता दें कि आखिरी बार पेट्रोल की कीमत में मंगलवार (15 अक्टूबर) को 5 पैसे प्रति लीटर की गिरावट देखी गई थी। वहीं देखा जाए तो इस महीने देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 1.34 रुपए प्रति लीटर और डीजल 1.25 रुपए प्रति लीटर सस्ता हो गया है। क्या हैं आज देश के महानगरों में पेट्रोल- डीजल की कीमत, आइए जानते हैं... 

पेट्रोल के दाम
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 73.27 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर बनी हुई है। वहीं मुंबई में पेट्रोल 78.88 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। कोलकाता में पेट्रोल का रेट 75.92 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर है। जबकि चेन्नई में पेट्रोल का दाम 76.09 रुपए प्रति लीटर के स्तर पर पहुंच गया है।

डीजल के दाम
बात करें डीजल की तो यह दिल्ली में डीजल के दाम 66.24 रुपए प्रति लीटर है। वहीं मुंबई में 69.43 रुपए प्रति लीटर है। इसी तरह कोलकाता में डीजल 68.60 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है। जबकि चैन्नई में डीजल की कीमत 69.96 रुपए प्रति लीटर हो गई है।  

सुबह 6 बजे तय होते हैं दाम
बता दें कि पेट्रोल डीजल की कीमत को अमेरिकी डॉलर का एक्सचेंज रेट, क्रूड ऑयल की कीमत, ईंधन की मांग और अन्य चीजें प्रभावित करती रहती हैं। जिससे पेट्रोल-डीजल के दाम हर दिन घटते-बढ़ते रहते हैं। पेट्रोल-डीजल की नई कीमत सुबह 6 बजे से लागू हो जाती है। इनकी कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन सब कुछ जोड़ने के बादल इसकी कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है। 
 

Tags:    

Similar News