भारत की GDP अगले 5 सालों में चीन से आगे होगी: रिपोर्ट

भारत की GDP अगले 5 सालों में चीन से आगे होगी: रिपोर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-05 02:40 GMT
भारत की GDP अगले 5 सालों में चीन से आगे होगी: रिपोर्ट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अगले 5 सालों में भारत विकास के मामले में चीन को पछाड़ देगा। इंटरनेशनल रेटिंग एजेंसी "फिच" ने अपनी ताजा रिपोर्ट में इसका अनुमान लगाया है। फिच की नई रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 5 सालों में भारत की ग्रॉस डॉमेस्टिक प्रोडक्ट (GDP) 6.7% रहेगी, जबकि चीन की GDP सिर्फ 5.5% रह जाएगी। इसका मतलब अगले 5 सालों में भारत की GDP चीन की GDP को पीछे छोड़ देगी। इसके साथ ही भारत सबसे तेजी से विकास करने वाला देश भी बन जाएगा।


चीन से आगे निकलेगा भारत 

फिच की नई रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 5 सालों में चीन की ग्रोथ रेट जहां 5.5% रहेगी, वहीं भारत की ग्रोथ रेट 6.7% रहेगी। फिच ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इसके पीछे भारत की यंग पॉपुलेशन है। फिच ने बताया कि इस समय पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा यंग पॉपुलेशन भारत में है। इसी यंग पॉपुलेशन के चलते भारत अगले 5 सालों में सबसे तेजी से बढ़ने वाली इकोनॉमी बन जाएगी।

गिरावट के बाद भी बढ़ेगी भारत की GDP

हाल ही में भारत की ग्रोथ रेट में गिरावट देखने को मिली थी। जून तिमाही में भारत की GDP गिरकर 5.7% हो गई थी, लेकिन इसके बाद इसमें फिर से तेजी आनी शुरू हो गई है। सेंट्रल बैंक RBI ने भी दिसंबर में कहा था कि फाइनेंशियल ईयर 2017-18 में भारत की GDP 6.7% रहने का अनुमान है। साथ ही ये भी कहा था कि भारत की ग्रोथ रेट में और तेजी से बढ़ोतरी होने की उम्मीद है।

वर्ल्ड बैंक ने गिरावट को बताया था अस्थाई

वहीं वर्ल्ड बैंक ने भी भारत की ग्रोथ रेट में गिरावट को अस्थाई बताया था। वर्ल्ड बैंक ने अपनी रिपोर्ट में कहा था कि गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) की वजह से शुरुआत में गिरावट देखने को मिल रही है, लेकिन कुछ महीनों में ही ग्रोथ रेट सुधर जाएगी। वर्ल्ड बैंक के चेयरमैन जिम योंग किम ने कहा था कि GST का इंडियन इकोनॉमी पर बहुत बड़ा पॉजिटिव असर हो रहा है।

HSBC ने भी जताया है भरोसा

इसके अलावा HSBC ने भी अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा है कि भारत की ग्रोथ रेट 2019-20 में 7.6% तक पहुंच सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, नोटबंदी और GST के बाद पैदा हुए हालात से भारत बाहर निकलेगा और तेजी से ग्रोथ करेगा। HSBC की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत की ग्रोथ रेट में थोड़ी गिरावट देखने को मिलेगी, लेकिन 2018-19 के फाइनेंशियल ईयर में ये धीरे-धीरे सुधार होगा। 

Similar News