GST ने घटाया बड़ी कंपनियों का मुनाफा 

GST ने घटाया बड़ी कंपनियों का मुनाफा 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-18 15:05 GMT
GST ने घटाया बड़ी कंपनियों का मुनाफा 

डिजिटल डेस्क, मुंबई। इस साल एक जुलाई से लागू गुड्स एंड सर्विस टैक्स (GST) ने बड़ी कंपनियों के मुनाफे पर सेंध लगा दी है। मॉर्गन स्टैनले की एक रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल से जून तक की अवधि में बड़ी भारतीय कंपनियों का मुनाफा 11 फीसदी गिरा है, जो पिछली पांच तिमाहियों में सबसे कम है। 

रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में मटेरियल उपभोक्ता उत्पाद और लोगों की जरुरत का सामान बनाने व बेचने वाली कंपनियों पर GST का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ा है। सबसे बड़ा प्रभाव इन कंपनियों के भण्डारण चैनल में बदलाव और डीलर को मिलने वाले प्रोत्साहन राशि के कारण पड़ा है। इससे कंपनियों की कमाई में बढ़ोत्तरी कम हुई है। हालाकिं वित्त,उपयोगी सामान बनाने वाली कंपनियों, टेक्नोलोजी और टेलीकॉम सेक्टर ने GST के अपनी कमाई पर पड़े प्रभाव की रिपोर्ट पेश नहीं की है। 

उधर कॉर्पोरेट क्षेत्र की कमाई में 10 प्रतिशत की बढ़त देखी गई है, जो कि पिछली 12 तिमाहियों में सबसे ज्यादा है। ऊर्जा मटेरियल यूटिलिटीज के सेक्टर और उद्योगों की कमाई की बढ़त नजर आ रही है, जबकि टेलिकॉम सेक्टर और उपभोक्ता उत्पादों के क्षेत्र में शुद्ध मुनाफा घटा है। रिपोर्ट में कहा गया 2629 कंपनियों के विस्तारित सेम्पल में राजस्व 9 प्रतिशत बढ़ा, लेकिन कुल मुनाफा 11 फीसदी घटा है।   

Similar News