इंडियन इकॉनमी सही ट्रैक पर, भविष्य में सभी को पछाड़ देगा: IMF चीफ

इंडियन इकॉनमी सही ट्रैक पर, भविष्य में सभी को पछाड़ देगा: IMF चीफ

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-15 12:04 GMT
इंडियन इकॉनमी सही ट्रैक पर, भविष्य में सभी को पछाड़ देगा: IMF चीफ

डिजिटल डेस्क, वॉशिंगटन। भारत की इकोनॉमी काफी मजबूत ट्रैक पर गतिमान है। पिछले साल हुई नोटबंदी और इस वर्ष जुलाई से लागू हुई जीएसटी का अच्छा प्रभाव भविष्य में देखने को मिलेगा। यह इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड की एमडी क्रिस्टीन लगार्डे का मानना है। क्रिस्टीन लेगार्ड ने भारतीय अर्थव्यवस्था की तारीफ की है। हालांकि अभी पिछले दिनों ही IMF ने भारतीय अर्थव्यवस्था की विकास दर के अपने अनुमान को घटा दिया था। IMF चीफ लेगार्ड ने इससे उलट शनिवार को कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था बेहद मजबूत रास्ते पर है।

वहीं अगर बात की जाए IMF में एशिया-प्रशांत विभाग के डिप्टी डायरेक्टर केनेथ कंग की, तो उन्होंने कहा कि एशिया में बेहतर आर्थिक विकास की संभावनाएं हैं और भारत के लिए अभी मुश्किल सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए बेहतरीन मौका है।

क्रिस्टीन लेगार्ड ने कहा कि हमने भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास दर का अनुमान घटाया है लेकिन हमारा भरोसा है कि भारत मीडियम और लॉन्ग टर्म में विकास के रास्ते पर है। IMF चीफ ने कहा कि पिछले दशकों में इकॉनोमी में किए गए संरचनात्मक बदलाव की वजह से भारत को बेहतर परिणाम मिला है।

इन 3 कारणों से बढ़ेगी इकोनॉमी
भारत की इकोनॉमी भविष्य में इन तीन कारणों से काफी तेजी से आगे बढ़ेगी। ये तीन कारण हैं महंगाई दर में गिरावट, फिस्कल डेफिसिट में कमी और रिफॉर्म का लागू होना। इनके चलते नई नौकरियां भी खूब आएंगी, जिसकी आशा देश का हर नौजवान कर रहा है। भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर पूछे गए सवाल पर लेगार्ड ने कहा कि भारत का राजकोषीय घाटा कम हुआ है, महंगाई नीचे गिरी है। उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में किए गए सुधारों से भविष्य में देश के युवाओं को रोजगार मिलेगा।

सबसे तेज बढ़ेगी भारतीय अर्थव्यवस्था
IMF ने अपनी ताजा वैश्विक आर्थिक परिदृश्य रिपोर्ट में कहा है कि भारत में नोटबंदी के कारण आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती आई, जबकि जुलाई में देश भर में लागू किए गए वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के कारण अर्थव्यवस्था में अनिश्चितता का माहौल पैदा हुआ। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक की वार्षिक बैठक से पहले जारी इस रिपोर्ट में भले ही 2017 में विकास दर के मामले में चीन हमसे आगे निकलता दिख रहा है, लेकिन 2018 में भारत फिर से दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था का दर्जा हासिल कर लेगा।

Similar News