Coronavirus side effects: मोदी सरकार को 'मूडीज' का झटका, घटाया विकास दर का अनुमान

Coronavirus side effects: मोदी सरकार को 'मूडीज' का झटका, घटाया विकास दर का अनुमान

Bhaskar Hindi
Update: 2020-02-17 07:34 GMT
Coronavirus side effects: मोदी सरकार को 'मूडीज' का झटका, घटाया विकास दर का अनुमान
हाईलाइट
  • GDP का अनुमान 6.6% से 5.4% घटाया
  • पहले से ही मंदी की मार झेल रहा है देश

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लगातार गिर रही भारत की ग्रोथ रेट को मजबूत बनाने के लिए सरकार की कोशिशें एक बार फिर नाकाम होती दिख रही हैं। देश पहले से ही मंदी की मार झेल रहा है। इसी बीच ग्लोबल रेटिंग एजेंसी मूडीज इंवेस्टर्स सर्विस ने साल 2020 में देश की सकल घरेलू उत्पाद वृध्दि (GDP) का अनुमान घटा दिया है। यह अनुमान मूडीज ने 6.6 प्रतिशत से 5.4 प्रतिशत तक कर दिया है।

सुधार होने की आंशिक उम्मीद
GDP का अनुमान घटाने के पीछे का कारण मूडीज ने चीन के घातक कोरोना वायरस (Coronavirus) को बताया है। मूडीज का कहना है कि कोरोनावायरस के प्रकोप के चलते ग्लोबल इकोनॉमी में काफी सुस्ती आई है। इसी कारण भारत की ग्रोथ रेट में हो रही तेजी में कमी आ सकती है। इसके साथ ही मूडीज ने भारत की GDP में सुधार होने के लिए आंशिक उम्मीद जताई है। साल 2020 के अलावा मूडीज ने साल 2021 में भारत की GDP का अनुमान 5.8 प्रतिशत बताया है। 

ये भी पढ़ें : RBI Post Budget Meeting : गवर्नर शक्तिकांत दास बोले- अगले साल 6% रह सकती है GDP ग्रोथ

पहले भी घटा है अनुमान
इससे पहले भी अमेरिका के अलावा वर्ल्ड बैंक, इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) जैसी कई ग्लोबल रेटिंग एजेंसीज की ओर से भारत की GDP का अनुमान घटाया जा चुका है। नवंबर 2019 में मूडीज ने यह अनुमान 5.8 से घटाकर 5.6 फीसदी तक किया था। वहीं IMF ने बीते महीने ही ने यह अनुमान 4.8 बताया था। हालांकि बजट पेश करते दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2020-21 में मौद्रिक GDP में 10 प्रतिशत का अनुमान बताया था।

Tags:    

Similar News