Fuel Price: डीजल की कीमत 80 रुपए के पार, पेट्रोल भी हुआ महंगा, जानें आज के दाम

Fuel Price: डीजल की कीमत 80 रुपए के पार, पेट्रोल भी हुआ महंगा, जानें आज के दाम

Manmohan Prajapati
Update: 2020-06-25 03:21 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल (Crude oil) की कीमतों में मामूली तेजी के बीच पेट्रोल- डीजल (Petrol-Diesel) के दाम में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। भारतीय तेल (Indian Oil) विपणन कंपनियों ने आज (गुरूवार, 25 जून) लगातार 19 वें दिन ईंधन के दाम में इजाफा किया है। पेट्रोल की कीमत में जहां 16 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की है। वहीं डीजल का भाव भी 14 पैसे प्रति लीटर तक बढ़ा दिया है। जिसके बाद अब राजधानी दिल्ली में एक लीटर डीजल का दाम 80 रुपए के पार चला गया है। वहीं यहां पेट्रोल, डीजल से सस्ता है। 

बता दें कि लॉकडाउन (Lockdown) के बाद पूरे 82 दिनों तक पेट्रोल पेट्रोल- डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। वहीं 7 जून से सरकारी तेल कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने ईंधन की कीमतों में किए जाने वाले रोजाना बदलाव को दोबारा शुरू कर दिया है। देखा जाए तो राजधानी दिल्ली में इन 19 दिनों में पेट्रोल 8.66 रुपए लीटर महंगा हो गया तो वहीं डीजल की कीमत में 10.62 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हो गई है। फिलहाल जानते हैं आज देश के प्रमुख महानगरों में पेट्रोल डीजल के दाम...

ऑनलाइन बेची जाने वाली वस्तुओं पर स्रोत देश का जिक्र अनिवार्य कर सकती है सरकार

पेट्रोल की कीमत
इंडियन ऑयल (Indian Oil) की वेबसाइट के अनुसार आज देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 79.92 रुपए प्रति लीटर हो गई है। वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 86.7 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है। बात करें कोलकाता की तो यहां एक लीटर पेट्रोल के लिए आपको 81.61 रुपए चुकाना होंगे। जबकि चैन्नई में पेट्रोल 83.18 रुपए प्रति लीटर में उपलब्ध होगा।

डीजल की कीमत
इसी तरह दिल्ली में आज डीजल 80.02 रुपए प्रति लीटर बेचा जा रहा है। वहीं मुंबई में डीजल की कीमत 78.34 रुपए प्रति लीटर हो गई है। कोलकाता में आपको एक लीटर डीजल 75.18 रुपए में उपलब्ध होगा। जबकि चैन्नई में एक लीटर डीजल के लिए आपको 77.29 रुपए चुकाना होंगे।

वित्त वर्ष 2021 में भारतीय अर्थव्यवस्था 4.5 प्रतिशत तक सिकुड़ सकती है : आईएमएफ

ऐसे तय होती है कीमत
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां (OMC) पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल (Indian Oil), भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम (Hindustan Petroleum) हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी, डीलर का कमीशन और अन्य चीजों को जोड़ने के बाद तेल का दाम दोगुना तक बढ़ जाता है। 

Tags:    

Similar News