केन्द्र रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाकर उन्हें निजी हाथों में सौंपेगा: गोयल

केन्द्र रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाकर उन्हें निजी हाथों में सौंपेगा: गोयल

Bhaskar Hindi
Update: 2020-07-21 06:53 GMT
केन्द्र रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाकर उन्हें निजी हाथों में सौंपेगा: गोयल
हाईलाइट
  • कोविड-19 की वजह से इसमें देरी हुई है
  • यह काम नीलामी के जरिये किया जायेगा
  • राज्य सरकार ने अभी तक वह परियोजना के लिये बनाये गये विशेष निकाय के हवाले नहीं की है

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। देश में 151 यात्री गाड़ियों को निजी हाथों में सौंपने का निर्णय करने के बाद केन्द्र सरकार अब रेलवे स्टेशनों का आधुनिकीकरण कर उन्हें निजी क्षेत्र को सौंपने की योजना बना रही है। यह काम नीलामी के जरिये किया जायेगा। केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को यह जानकारी दी। मर्चेंट्स चैंबर आफ कामर्स एण्ड इंडस्ट्री (एमसीसीआई) द्वारा आयोजित वेबिनार को संबोधित करते हुये केन्द्रीय रेल मंत्री ने कहा कि रेलगाड़ियों के नजीकरण के लिये बोलियां जारी हो चुकीं हैं और इनके लिये अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है। 

उन्होंने कहा कि सरकार की रेलवे स्टेशनों को आधुनिक बनाने की योजना है। उसके बाद इन्हें नीलामी के जरिये निजी क्षेत्र के हाथों सौंपा जायेगा। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि माल गलियारा परियोजना पर काम को तेज करने की जरूरत है। कोविड-19 की वजह से इसमें देरी हुई है। उन्होंने कहा इस गलियारा के लिये पश्चिम बंगाल में जितनी जमीन की जरूरत है राज्य सरकार ने अभी तक वह परियोजना के लिये बनाये गये विशेष निकाय के हवाले नहीं की है।
 
रेल मंत्री ने कहा कि यदि राज्य सरकार इसे मंजूरी देती है तो कोलकाता में मेट्रो सेवायें शुरू हो जायेंगी। उन्होंने कहा, लेकिन मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य में विमान सेवाओं और उपनगरीय रेल सेवाओं को अभह शुरू करने के खिलाफ हैं। यदि मेट्रो का परिचालन अभी फिर शुरू कर दिया तो चीजें (वायरस की स्थितित) हाथ से निकल जायेंगी।

Tags:    

Similar News