अब रेलवे टिकट पर भी मिलेगें शानदार ऑफर्स और डिस्काउंट

अब रेलवे टिकट पर भी मिलेगें शानदार ऑफर्स और डिस्काउंट

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-16 16:50 GMT
अब रेलवे टिकट पर भी मिलेगें शानदार ऑफर्स और डिस्काउंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने एयरलाइन्स और होटल्स की तरह अब लोगों को रेलवे टिकट पर भी डिस्काउंट और लुभाने ऑफर्स देने का प्लान बनाया है। शनिवार को इसकी जानकारी देते हुए रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि कहा कि एयरलाइन्स और होटल्स की तरह डाइनैमिक प्राइसिंग का अध्ययन किया जा रहा है। इसके साथ ही फ्लेक्सी फेयर सिस्टम को भी पूरी तरह बदल जाएगा।

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जिस तरह एयरलाइन्स और होटल्स में व्यक्ति को अंतिम समय में डिस्काउंट मिलता है, अपेक्षाकृत कम भीड़ वाले रूट्स पर रेलवे को छूट भी देनी चाहिए। पिछले दिनों रेलवे बोर्ड ने 6 सदस्यों की एक कमिटी बनाई थी, जिसे फ्लेक्सी फेयर सिस्टम की समीक्षा का जिम्मा सौंपा गया था।

गोयल ने कहा कि मैं अब रेलवे विभाग में उस संभावना की तलाश कर रहा हूं कि ट्रेन में सीटें खाली होने की स्थिति में एयरलाइन्स की तरह रेलवे टिकटों पर भी छूट दी जाए। उन्होंने कहा कि हम डाइनैमिक प्राइसिंग पॉलिसी पर चर्चा कर रहे हैं। अभी तक हम कहते रहे हैं कि कीमत अधिक नहीं होनी चाहिए, लेकिन मैं एक कदम आगे जाना चाहता हूं।

रेलमंत्री ने कहा कि हम अश्विनी लोहानी (रेलवे बोर्ड के चेयरमैन) के अनुभव का फायदा लेंगे। जैसे की होटल्स में डाइनैमिक प्राइसिंग है। पहले कीमतें कम होती हैं, इसके बाद कीमत बढ़ती है और अंत में जब कमरे खाली रहते हैं तो आप होटल बुकिंग वेबसाइट्स के जरिए डिस्काउंट प्राप्त करते हैं।

सफाई पर बात करते हुए उन्होंने कहा कि एयरलाइन्स में हम देखते हैं कि मेंटिनेंस 30 मिनट में पूरा हो जाता है और दूसरी यात्रा के लिए विमान तैयार हो जाता है। इस तरह रेलवे में भी रेक्स का पूरा इस्तेमाल हो। उन्होंने यह भी सलाह दी कि यह ट्रेन दिल्ली से 4 बजे की बजाय 5 बजे खुले ताकि लोगों को काम के लिए एक घंटा अतिरिक्त मिले और सुबह 6 की बजाय मुंबई 7 बजे पहुंचे, जिससे यात्री एक घंटा अधिक सो सकें।

Similar News