RBI को नहीं पता नोटबंदी से कितनी ब्लैकमनी खत्म हुई

RBI को नहीं पता नोटबंदी से कितनी ब्लैकमनी खत्म हुई

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-04 18:49 GMT
RBI को नहीं पता नोटबंदी से कितनी ब्लैकमनी खत्म हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक ने एक संसदीय समिति से कहा है कि नोटबंदी से कितना कालाधन समाप्त हुआ इस बात की उसके पास "कोई सूचना" नहीं है। साथ ही यह भी कहा गया है कि 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के बाद नोटों को बदलने की प्रक्रिया में कितनी बेहिसाबी नकदी को वैध धन में बदला गया है। रिजर्व बैंक का कहना है कि नोटबंदी के बाद अनुमानत: 15.28 लाख करोड़ रुपये के बंद किए गए नोट वापस आए हैं।

रिजर्व बैंक ने कहा कि उसके पास इस बात की भी सूचना नहीं है कि क्या नियमित अंतराल के बाद नोटबंदी की किसी तरह की योजना है। हालांकि, सरकार की ओर से लगातार यह दावा किया जा रहा है कि 8 नवंबर, 2016 को बड़े मूल्य के नोटों को बंद करने के फैसले से कालेधन पर अंकुश लगाने में मदद मिली है और साथ ही इसके अन्य फायदे भी हुए हैं। 

पिछले सप्ताह रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के बाद वापस लौटे नोटों का आंकड़ा सार्वजनिक किया था। इसमें कहा गया है कि नोटबंदी के बाद चलन से बाहर किए गए नोटों में से 15.28 लाख करोड़ रुपये सिस्टम में वापस लौटे हैं। यह बंद नोटों का करीब 99 प्रतिशत है। केंद्रीय बैंक ने यह भी सूचित किया है कि यह आंकड़ा बड़ा है, ऐसे में सत्यापन की प्रक्रिया को पूरा करने में अभी कुछ समय लगेगा। इसके लिए हाई एंड स्क्रूटनी मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। रिजर्व बैंक ने समिति को लिखित जवाब में कहा, "जब तक रिजर्व बैंक इन नोटों के आंकड़ों का पूरी तरह सत्यापन नहीं कर लेता, तब तक इसके बारे में अनुमान ही दिया जा सकता है। 

 

Similar News