असली बिजनेस मॉडल वाले स्टार्टअप्स के लिए कोई फंडिंग विंटर नहीं

रॉनी स्क्रूवाला असली बिजनेस मॉडल वाले स्टार्टअप्स के लिए कोई फंडिंग विंटर नहीं

IANS News
Update: 2022-05-28 10:30 GMT
असली बिजनेस मॉडल वाले स्टार्टअप्स के लिए कोई फंडिंग विंटर नहीं
हाईलाइट
  • दुनिया कई मैक्रो-इकोनॉमिक कारकों पर अनिश्चितता का सामना कर रही है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उच्च शिक्षा प्लेटफॉर्म अपग्रेड के सह-संस्थापक और अध्यक्ष रॉनी स्क्रूवाला के अनुसार, वास्तविक व्यापार मॉडल वाले स्टार्टअप्स और यूनिकॉर्न के लिए कोई फंडिंग विंटर(फंड का संकट) नहीं है।

स्क्रूवाला ने आईएएनएस के साथ बातचीत में कहा कि आज भी, कई क्षेत्रों में निवेश बंद हो रहे हैं, क्योंकि दुनिया कई मैक्रो-इकोनॉमिक कारकों पर अनिश्चितता का सामना कर रही है।

पेश हैं इंटरव्यू के अंश:

प्रश्न: भारत में फंडिंग विंटर की मौजूदा लहर को आप कैसे देखते हैं?

उत्तर : मैं हमेशा इस फ्रेज फंडिंग विंटर को सुनकर खुश होता हूं, पिछले 15 वर्षों में इसे अक्सर सुना है। मैंने हमेशा सोचा था कि हर साल कई सीजन का आनंद लेने के लिए केवल भगवान ही जिम्मेदार थे, लेकिन हाल ही में, निजी इक्विटी (पीई) निवेशक कम्युनिटी सीजन पर अपने पेटेंट के साथ उस स्थान को ले रहा है।

प्रश्न : एडटेक सेक्टर में छंटनी हो रही है। क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि फंडिंग खत्म हो गई है या इसके लिए और भी कुछ है?

ए: बिल्कुल कोई ड्राइ स्पेल नहीं है। सिर्फ इसलिए कि कुछ मुट्ठी भर स्टार्ट-अप्स ने पागलपन से वित्त पोषिण किया, उन्हें अपना सारा फोकस खो दिया, बढ़ने और विविधता लाने के लिए प्रेरित किया, अब उन्हीं निवेशकों द्वारा जागने और कॉफी को सूंघने के लिए मजबूर किया जा रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि कोई ड्राइ स्पेल है।

उन्हें अपने और अपने बोर्ड द्वारा गुमराह किया गया था और अब दुर्भाग्य से मूल्यवान कामकाजी सहयोगियों की कीमत पर खुद को सही कर रहे हैं, लेकिन वे अपवाद हैं, प्रवृत्ति बिल्कुल नहीं।

शिक्षा और लाइफलॉन्ग लनिर्ंग के 100 वर्षों में कभी भी पैमाने को बाधित करने और लाखों कॉलेज शिक्षार्थियों और कामकाजी पेशेवरों को अपने करियर में फिर से आविष्कार, पुन: कौशल और एक नए विकास पथ पर लाने के लिए अधिक उपयुक्त समय नहीं रहा है। भारत को एशिया और दुनिया भर में उच्च शिक्षा बाजार खोलने के लिए भी शानदार स्थिति में रखा गया है।

हम, अपग्रेड में, व्याकुलता के केंद्र से दूर रहे हैं और परिणामों और करियर को प्रभावित करने पर ध्यान केंद्रित किया है।

कोई गलती न हो, अब से बेहतर कोई समय नहीं है। के-12 अपने कोविड अनुभवों से गुजरा और अब इसमें बहुत आवश्यक सुधार देखने को मिल रहा है, लेकिन एडटेक में अधिकांश कंपनियां अभी शुरू हो रही हैं।

प्रश्न: आप वैश्विक आर्थिक स्थितियों को कैसे देखते हैं जिन्होंने दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं को अपनी चपेट में ले लिया है?

दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) में तीन दिनों के दौरान कुछ दिलचस्प विषय थे।

1) जो लोग वैश्वीकरण के अंत पर सवाल उठा रहे थे, उन्होंने वास्तव में इस पर मौत की घंटी बजने से पहले यह परिभाषित करने में पर्याप्त समय नहीं लगाया था कि इसका क्या मतलब है। वैश्वीकरण यहां रहने के लिए है क्योंकि विश्व उपभोक्ता इसे उसी तरह चाहता है। बांग्लादेश में एक 18 वर्षीय जायदा एक ऐप्पल आईफोन लेना चाहती है और जाम्बिया में 22 वर्षीय अमारी यूके के एक विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहती है।

जबकि विश्व के नेताओं ने अपने तरीके से युद्ध या युद्ध के खतरों और अधिक द्वीपीय विकास के माध्यम से बाधाएं पैदा की हैं, इस ग्रह पर सात अरब से ज्यादा लोग ऐसा नहीं होने देंगे और वैश्वीकरण प्रबल होगा।

2) एक कुशल क्रांति हो रही है और दुनिया भर में अगले दशक में सुनामी होगी। बेहतर शिक्षा और आजीवन शिक्षा - सभी के लिए सुलभ और सस्ती - डिजिटल रूप से इस दशक में वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद में 8 ट्रिलियन डॉलर की भारी वृद्धि कर सकती है। देशों में सत्ता परिवर्तन कार्यबल और उनकी आबादी के नौकरियों के लिए तैयार होने के आधार पर होगा।

3) भारत के पास वैश्विक नेतृत्व की नई आवाज बनने का स्थान और स्थिति भी है - सबसे बड़ा लोकतंत्र, सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था और स्पष्टता, ²ढ़ विश्वास के साथ एक विश्व नेता और इसे दुनिया में केंद्र-मंच पर रखने का एजेंडा।

4) इसमें कोई संदेह नहीं है कि दुनिया एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण समय से गुजरने जा रही है। दुनिया भर के देशों में भोजन के अनुपातहीन रूप से उपलब्ध होने के कारण, अमीर और अमीर न होने पर भी गरीब और गरीब होता जाएगा। कोविड ग्रह को जल्दी में नहीं छोड़ रहा है, लेकिन हम सभी को स्वास्थ्य के बारे में हाइपर अलर्ट मिला है, यहां तक कि मंकीपॉक्स पर भी ध्यान दिए जाने की जरूरत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News