बफर स्टॉक से जारी रहेगी प्याज और दाल की बिक्री : केंद्र सरकार

बफर स्टॉक से जारी रहेगी प्याज और दाल की बिक्री : केंद्र सरकार

IANS News
Update: 2019-10-30 16:30 GMT
बफर स्टॉक से जारी रहेगी प्याज और दाल की बिक्री : केंद्र सरकार

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्र सरकार ने प्याज और दालों के दाम को नियंत्रण में रखने के लिए बुधवार को नैफेड को बफर स्टॉक से दाल और प्याज की सप्लाई जारी रखने का निर्देश दिया। देश में प्याज और दाल की कीमतों और उपलब्धता के साथ-साथ सरकार के बफर स्टॉक की समीक्षा के लिए यहां उपभोक्ता मामले मंत्रालय के सचिव अविनाश कुमार श्रीवास्तव की अध्यक्षता में स्थायी समिति की बैठक हुई।

बैठक में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, नैफेड, मदर डेयरी, केंद्रीय भंडार, दिल्ली सरकार के प्रतिनिधि और उपभोक्ता मामले विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। कृषि मंत्रालय के प्रतिनिधियों ने बताया कि दिवाली के दौरान महाराष्ट्र की मंडियां बंद रहने के कारण दो-तीन दिनों तक प्याज की आवक प्रभावित रही, हालांकि दिल्ली की मंडियों में आवक फिर शुरू हो गई है और आगे आवक बढ़ने पर कीमतों में कमी आएगी।

बैठक में देश की राजधानी दिल्ली में मदर डेयरी को सफल आटलेट के माध्यम से प्याज बेचने के लिए नैफेड को प्याज की सप्लाई जारी रखने का निर्देश दिया गया। एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी, आजादपुर की कीमत सूची के अनुसार, दिल्ली में बुधवार को प्याज का थोक भाव 20-42.50 रुपये प्रति किलो था जबकि मंडी में प्याज की आवक 814.5 टन थी।

केंद्र सरकार ने नैफेड को दिल्ली सरकार के अलावा अन्य राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशें को भी उनकी मांग के अनुसार प्याज मुहैया करवाने का निर्देश दिया है। केंद्र सरकार ने नैफेड को केंद्रीय बफर स्टॉक से दालों की सप्लाई भी राज्य सरकारों और खुले बाजार में नीलामी के जरिए बढ़ाने को निर्देश दिया।

साथ ही, दिल्ली एवं अन्य प्रदेशों और केंद्र शासित प्रदेशों को भी फिर बफर स्टॉक से तुअर की दाल लेकर उचित भाव पर उपभोक्ताओं को महैया करवाने का आग्रह किया गया है। केंद्रीय भंडार, एनसीसीएफ और मदर डेयरी को केंद्रीय बफर स्टॉल से दाल प्राप्त कर आधा किलो व एक किलो के पैकेट में सस्ती दरों पर दाल उपभोक्ताओं को मुहैया करवाने को कहा गया है।

 

Tags:    

Similar News