कंपनी को वापस बेचें इस्तेमाल की हुई प्लास्टिक बोतलें

कंपनी को वापस बेचें इस्तेमाल की हुई प्लास्टिक बोतलें

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-21 03:38 GMT
कंपनी को वापस बेचें इस्तेमाल की हुई प्लास्टिक बोतलें
हाईलाइट
  • महाराष्ट्र में बिकने वाली कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलों को लेकर कंपनियों ने खुद ये फैसला लिया है।
  • इन कंपनियों ने तय किया है यूज की गई बोतलों को डायरेक्ट ग्राहकों से खरीदा जाएगा।
  • कंपनियों ने अपनी प्लास्टिक की बोतलों पर बायबैक वैल्यू भी लिखना शुरू कर दिया है।
  • पेप्सीको
  • कोका कोला और बिसलरी जैसी टॉप कोल्ड ड्रिंक्स कंपनियों ने खुद की बोतलों की जिम्मेदारी उठाने का फैसला लिया है।
  • महाराष्ट्र सरकार

 

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली । समंदर, नदी और नालों में बढ़ते कचरे के पीछे सबसे बड़ी वजहों में से एक है प्लास्टिक की बोतलें। हमारे देश में बेधड़क कोल्ड्रिंक्स और पानी की बोतलें बिकती हैं और इन्हें बीमारियों के डर से दोबारा इस्तेमाल करने की बजाए क्रश करके फेंक दिया जाता है। इससे कचरा बढ़ता है, इन्हें रिसाइकल करने के बारे में सोचा तो जाता है, लेकिन ये कदम उठाने के लिए निजी कंपनिया सरकार और सरकार कंपनियों के भरोसे बैठी रहती है, लेकिन हाल ही में पेप्सीको, कोका कोला और बिसलरी जैसी टॉप कोल्ड ड्रिंक्स कंपनियों ने खुद की बोतलों की जिम्मेदारी उठाने का फैसला लिया है। 

 

इन कंपनियों ने तय किया है यूज की गई बोतलों को डायरेक्ट ग्राहकों से खरीदा जाएगा। कंपनियों ने अपनी प्लास्टिक की बोतलों पर बायबैक वैल्यू भी लिखना शुरू कर दिया है। महाराष्ट्र में बिकने वाली कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलों को लेकर कंपनियों ने खुद ये फैसला लिया है। आपको बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाया है,  इसीलिए कंपनियों ने यह फैसला लिया है।

 

 

 

15 रुपए तक बिकेगी एक बोतल

 

सरकार ने कंपनियों को बोतलों की बायबैक वैल्यू तय करने को लेकर अपनी ओर से छूट दी है। ज्यादातर कंपनियों ने एक बोतल की कीमत 15 रुपए तक तय की है। हालांकि इंडस्ट्री के ही कुछ अधिकारियों का कहना है कि बायबैक सिस्टम फुलप्रूफ नहीं है और इससे और जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। बिस्लरी के चेयरमैन रमेश चौहान ने कहा, "प्लास्टिक को रीसाइकिल करने की व्यवस्था पहले से ही है। अब हमें जरूरत इस बात की है कि इसे ज्यादा प्रभावी और संबंधित पक्षों के लिए लाभदायी बनाने की है।" 

 

 

पेप्सी के प्रवक्ता ने कहा, "हम जेम एन्वायरो के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। ये कंपनी रिवर्स वेंडिंग मशीनें सेट करेगी, कलेक्शन पॉइंट्स बनाएगी। राज्य में बायबैक प्रोग्राम को आगे बढ़ाने के लिए ये प्रयास किए जाएंगे और सूबे में कई जगहों पर बोतलों के कलेक्शन के लिए सेंटर बनेंगे।" 

Similar News