यूबी प्रवीण राव को जानते हैं आप ?

यूबी प्रवीण राव को जानते हैं आप ?

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-19 04:46 GMT
यूबी प्रवीण राव को जानते हैं आप ?

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। इन्फोसिस से शुक्रवार को विशाल सिक्का ने एमडी व सीईओ पद से इस्तीफा दे दिया। उनके पद छोड़ने के साथ ही देश की दूसरी सबसे बड़ी आइटी कंपनी इन्फोसिस ने यूबी प्रवीण राव को अंतरिम एमडी व सीइओ नियुक्त कर लिया है।  प्रवीण राव अब तक कंपनी के सीओओ यानी चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर थे।

कौन हैं यूबी प्रवीण राव ?

बैंगलुरू यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग करने के बाद प्रवीण राव ने 1986 में इंफोसिस का अपना सफर शुरू किया था। उनकी ज्वांइग खुद एनआर नारायण मूर्ति ने की थी। तब से अब तक कई दिग्गज आए और गए। लेकिन प्रवीण ने कंपनी का साथ नहीं छोड़ा। प्रवीण के बारे में कहा जाता है कि वे बहुत ही शांत इंसान है और धैर्य और शांति के साथ दी गई जिम्मेदारी को पूरा करते हैं। यही कारण है कि जून 2014 से पहले तक बहुत कम लोगों ने उनका नाम सुना था।

2014 में बने कंपनी के COO

जून 2014 में वो इन्फोसिस के सीओओ बने थे। तब मीडिया में पहली बार उनके बारे में विस्तार से छपा था। और उन्हें कंपनी का "डार्क हॉर्स" कहा गया था। प्रवीण कंपनी के पहले 40 कर्मचारियों में से एक हैं। अब तक वे इन्फ्रास्ट्रचर मैनेजमेंट सर्विसेस हेड, डिलीवरी हेड फॉर यूरोप के साथ ही रिटेल, कंज्यूमर पैकेज्ड गुड्स, लॉजिस्टिक्स एंड लाइफ साइसेंस के हेड भी रह चुके हैं।

मूर्ति भी हैं मुरीद, पर किया था वेतनवृद्धि का विरोध

ऐसे तो नारायण मूर्ति भी प्रवीण राव के मुरीद हैं। मूर्ति कह चुके हैं, "मुझे गर्व हैं कि मैंने 1986 में प्रवीण की नियुक्ति की और उन्हें आगे बढ़ाया। कंपनी में राव की प्रोग्रेस किसी सपने से कम नहीं।" हां वो बात अलग है कि इन्ही मूर्ति ने प्रवीण राव का वेतन 70 फीसदी बढ़ाए जाने का विरोध किया था। तब मूर्ति का कहना था, जब कंपनी के अधिकांश कर्मचारियों को 6 से 8 फीसदी इंक्रीमेंट मिला हो, ऐसे में टॉप लेवल के किसी एक प्रोफेशनल को इतने ज्यादा वेतन-भत्ते कैसे दिये जा सकते हैं।

प्रवीण राव का वेतन

2016 तक प्रवीण राव को वेतन के रूप में ₹4.62 करोड़ सालान मिलते थे। ₹3.88 करोड़ रुपए के सालाना भत्ते अलग से थे। इसके अलावा उन्हें 27,250 रेस्ट्रिक्टेड स्टॉक यूनिट्स और 43,000 स्टॉक ऑप्शन्स भी दिए गए हैं।


 

Similar News