विकिलीक्स की रिपोर्ट : अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के पास है 'आधार' डाटा का एक्सेस

विकिलीक्स की रिपोर्ट : अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के पास है 'आधार' डाटा का एक्सेस

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-26 09:05 GMT
विकिलीक्स की रिपोर्ट : अमेरिकी खुफिया एजेंसी CIA के पास है 'आधार' डाटा का एक्सेस

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। विकिलीक्स वेबसाइट ने गुरुवार को एक चौंकाने वाला खुलासा किया है कि अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए के पास आधार कार्ड के डाटा का एक्सेस है। विकिलीक्स का दावा है कि सीआईए ने इसके लिए यूएस की कंपनी क्रॉस मैच टेक्नोलॉजी के तैयार किए गए डिवाइसेस की मदद से आधार डाटा हैक कर लिया है। 

क्रॉस मैच टेक्नोलॉजी आधार के लिए वैधानिक निकाय भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) को बॉयोमीट्रिक उपकरण प्रदान करता है। विकिलीक्स के दस्तावेजों का कहना है कि सीआईए ने एक्सप्रेसलेन, जो की क्रॉस मैच टेक्नोलॉजी द्वारा तैयार किया गया एक उपकरण है। उसका का इस्तेमाल किया है। इसी से ये दावा किया गया है कि सीआईए ने आधार के डाटा को हैक किया है। क्रॉसमैच का इंडिया में ऑपरेशन स्मार्ट आईडेंटिटी डिवाइसेस प्राइवेट लिमिटेड के साथ में पार्टनरशिप है। इसी कंपनी ने देश भर के 1.2 मिलियन भारतीयों के आधार कार्ड के लिए डाटाबेस इकठ्ठा किए थे। 

विकिलीक्स ने शुक्रवार को ट्वीट करके कहा कि क्या सीआईए के जासूस पहले से ही भारत की राष्ट्रीय पहचान पत्र डाटा बेस चोरी कर चुके हैं? इसके बाद एक और ट्वीट किया गया, जिसमें लिखा था कि क्या सीआईए ने पहले से ही भारत का आधार डेटा बेस चोरी कर लिया है?

सरकार ने खारिज किया विकिलीक्स का दावा
हालांकि केंद्र सरकार ने विकिलीक्स के दावे को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। सरकार ने कहा कि यह विकिलीक्स का खुलासा नहीं है बल्कि एक वेबसाइट द्वारा बताया गया लीक है। सरकार ने कहा कि क्रॉस मैच बॉयोमेट्रिक डिवाइस बनाने वाली कंपनी है जो पूरे विश्व में इस तरह के डिवाइस सप्लाई करती है। जो भी वेंडर आधार का डाटा कलेक्ट करते हैं वो इनक्रिप्टेड फॉर्म में आधार सर्वर को ट्रांसफर हो जाता है। सरकार ने कहा कि आधार का डाटा पूरी तरह से सेफ है और इसको किसी एजेंसी को देखने का अधिकार नहीं है।

Similar News