खुशखबरी: साल 2020 में रोजगार ही रोजगार, खुलेंगे 5 लाख नौकरियों के दरवाजे

खुशखबरी: साल 2020 में रोजगार ही रोजगार, खुलेंगे 5 लाख नौकरियों के दरवाजे

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-02 11:32 GMT
खुशखबरी: साल 2020 में रोजगार ही रोजगार, खुलेंगे 5 लाख नौकरियों के दरवाजे

डिजिटल डेस्क। मौजूदा समय में युवाओं के लिए भारत का सबसे अहम मुद्दा रोजगार हैं। देश में हर दिन बेरोजगार युवाओं की संख्या बढ़ती जा रही है। इसके पीछे देश की ग्रोथ रेट भी जिम्मेदीर है, लेकिन वैश्विक सर्वेक्षण के मुताबिक साल 2020 में हमारी ग्रोथ रेट 6 फीसदी से बढ़कर 6.5 फीसदी तक हो पहुंच सकती है। यदि ऐसा संभव हुआ तो कृषि, उद्योग और सर्विस सेक्टर्स में रोजगार के अवसर बढ़ने तय हैं।

विशेषज्ञों के मुताबिक IT और टूरिज्म सेक्टर में भारत में रोजगार दूसरे देशों की तुलना के अवसर तेजी से बढ़ेंगे। दुनियो की क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसल ने कहा है कि भारत में कृषि सहित 6 सेक्टरों में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के मुताबिक साल 2020 से आगामी 10 साल तक भारत के प्रतिभाशाली छात्र की दुनियाभर में पूछ-परख बढ़ेगी।

किन सेक्टरों और किन योजनाओं में कितने रोजगार ?

1. आयुष्मान भारत योजना 10 लाख रोजगार देगी
स्वास्थ्य मंत्रालय का अनुमान है कि सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत से पांच साल में करीब 10 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। मोदी सरकार अब सरकारी और निजी अस्पतालों में सीधे तौर पर एक लाख आयुष्मान मित्र तैनात करेगी। इन आयुष्मान मित्रों को 15 हजार रुपए महीना का वेतन दिया जाएगा। योजना लागू होने के बाद डॉक्टर, नर्स, स्टाफ, टेक्नीशियन जैसे अन्य पदों पर भी नौकरियों के अवसर बनेंगे।

2. MSME में 5 साल में मिल सकती हैं एक करोड़ जॉब
सूक्ष्म, लघु एवं मझोले उपक्रम (MSME) क्षेत्र में अगले चार से पांच साल में एक करोड़ नए रोजगार के अवसर सृजित हो सकते हैं। नोमूरा रिसर्च इंस्टिट्यूट की रिपोर्ट में कहा गया है कि आयातित कुछ वस्तुओं का देश में ही उत्पादन करने के लिए उपक्रमों के विकास पर ध्यान देकर ऐसा किया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कुछ खंडों में MSME का विकास होने पर अगले 4 से 5 साल में रोजगार के 1 करोड़ अतिरिक्त अवसर मिल सकते हैं।

3. पर्यटन क्षेत्र में 8.21 करोड़ लोगों को मिला रोजगार
भारत विश्व में पर्यटन के क्षेत्र में सबसे अधिक रोजगार देने वाला देश है। केंद्र सरकार के पर्यावरण मंत्रालय के मुताबिक भारत पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया का सबसे बड़ा नियोक्ता है। जिन लोगों को रोजगार मिला है, उनमें ज्यादातर गरीब हैं। अल्फोंस ने कहा कि भारत में करीब 8.21 करोड़ लोगों को पर्यटन के क्षेत्र में रोजगार मिला हुआ है। विदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने अमेरिका, यूरोप, चीन सहित देशों में कई अभियान चलाए हैं।

4. एग्रीटेक सेक्टर्स में 90 लाख नौकरी का दावा
विशेषज्ञों के मुताबिक 2024 तक एग्रीटेक सेक्टर 90 लाख लोगों को रोजगार देगा। देश में एग्रीटेक सेक्टर काफी तेजी से विकास कर रहा है। इस सेक्टर में 450 स्टार्टअप हैं। दुनिया का हर 9वां एग्रीटेक स्टार्टअप भारत से उभर रहा है। आईटी इंडस्ट्री बॉडी नैस्कॉम की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक देश में एग्रीटेक स्टार्टअप की सालाना ग्रोथ रेट 25% है। नैसकॉम के मुताबिक 2024 तक एग्रीटेक सेक्टर में 90 लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

Tags:    

Similar News