6-11 जनवरी तक होंगे JEE Mains के एग्जाम, अप्रैल में दूसरी परीक्षा

6-11 जनवरी तक होंगे JEE Mains के एग्जाम, अप्रैल में दूसरी परीक्षा

Bhaskar Hindi
Update: 2019-12-27 09:01 GMT
6-11 जनवरी तक होंगे JEE Mains के एग्जाम, अप्रैल में दूसरी परीक्षा

डिजिटल डेस्क। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 6 से 11 जनवरी, 2020 तक JEE मेन्स परीक्षा ली जाएगी। हर वर्ष लाखों छात्र इस परीक्षा में शामिल होते हैं। इस बार होने जा रही परीक्षा के लिए विद्यार्थियों की तैयारियां जोरों पर हैं। विशेषज्ञों के अनुसार विद्यार्थियों को परीक्षा में अपनी टाइमिंग पर सबसे ज्यादा ध्यान देना चाहिए। परीक्षा में फिजिक्स, केमेस्ट्री और मैथ अहम विषय हैं। ऐसे में परीक्षा के लिए बाकी बचे समय को इन तीनों विषयों के लिए बांट लेना चाहिए। शिक्षकों ने विभन्न किताबों या स्रोतों से पढ़ाई करने की जगह एक ही विश्वसनीय किताब से पढ़ाई को बेहतर बताया है।

मॉक टेस्ट

परीक्षा के कुछ दिन पूर्व मॉक टेस्ट विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद साबित होते हैं। विद्यार्थियों को परीक्षा में प्रश्न हल करने की अपनी स्पीड भी बढ़ानी चाहिए। इस परीक्षा के परिणाम 31 जनवरी तक जारी किए जाएंगे। बीई-बी.टेक के लिए JEE मेन्स परीक्षा पूरी तरह कंप्यूटर मोड पर ली जाएगी। वहीं बी.आर्च का पार्ट-1 और पार्ट-2 कंप्यूटर मोड और ड्रॉइंग टेस्ट, पेन-पेपर मोड में लिया जाएगा। सुबह 9.30 से दोपहर 12.30 और दूसरा सत्र दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे तक का होगा।

दूसरी परीक्षा अप्रैल में

NTA साल में दो बार JEE मेन्स परीक्षा लेगा। पहली परीक्षा जनवरी में और दूसरी परीक्षा अप्रैल में ली जाएगी। दूसरी परीक्षा 3 से 9 अप्रैल को परीक्षा रखी गई है। ऐसे में JEE मेन्स क्लीयर करने के लिए विद्यार्थियों के पास दो मौके होंगे। क्वेशन पेपर इंग्लिश, हिंदी और गुजराती में लेने का विकल्प विद्यार्थियों को दिया गया है। साल 2021 से JEE मेन्स परीक्षा 11 भाषाओं में ली जाएगी। इसमें आसामी, बंगाली, कन्नड़, मराठी, उड़िया, तमिल, तेलुगू और उर्दू भाषा का समावेश होगा।

Tags:    

Similar News