रोशनी: सौर उर्जा को लेकर बढ़ रहा रूझान , अमरावती जिले में 7159 लोगों ने लगाया सोलर रूफ टॉप

सौर उर्जा को लेकर बढ़ रहा रूझान , अमरावती जिले में 7159 लोगों ने लगाया सोलर रूफ टॉप
  • हर माह हजारों रुपए के बिजली बिल के टेंशन से मुक्ति
  • बिजली उपभोक्ताओं से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा
  • 1 लाख से अधिक मकानों की छतों पर बिजली निर्मिति की लक्ष्य

डिजिटल डेस्क, अमरावती। मकान की छत पर सौर ऊर्जा निर्मिति पैनल लगाकर इससे निर्माण होने वाली बिजली खुद इस्तेमाल करो और ज्यादा बिजली निर्मित होने पर महावितरण कंपनी को देकर मुनाफा पाओ। प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना को अमरावती जिले में बिजली उपभोक्ताओं से अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। महावितरण के कार्यक्षेत्र में महाराष्ट्र में कुल 1 लाख 14 हजार से अधिक सोलर रूफ टॉप में से अकेले अमरावती जिले में 7,159 उपभोक्ताओं ने सौर ऊर्जा को अपनाया है। जिससे पर्यावरणपूरक बिजली निर्मिति से अब इन बिजली उपभोक्ताओं को प्रति माह हजारों रुपए के बिजली बिल के टेंशन से मुक्ति मिल गई है।

जिले में 1 लाख का लक्ष्य : प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना अंतर्गत वर्तमान में महाराष्ट्र में 1 लाख 40,808 ने रूफ टॉप सोलर पैनल लगाया है। जिसकी स्थापित क्षमता लगभग 2053 मेगावॉट है। जिसमें अकेले अमरावती जिला में 7,159 बिजली उपभोक्ताओं का समावेश है। जिनकी विद्युत निर्मिति स्थापित क्षमता 57 हजार 800 किलोवॉट बताई जा रही है। जिले में 1 लाख से अधिक मकानों की छतों पर बिजली निर्मिति की लक्ष्य है।

10 से 40 प्रश अनुदान : बिजली उपभोक्ता के लिए सोलर पैनल वरदान से कम नहीं है। प्रति माह हजारों रुपए के बिजली बिल कीस झंझट से मुक्ति मिलती है। साथ ही पर्यावरणपूरक बिजली निर्मिति अधिक होने पर इसे महावितरण को दी जा सकती है। प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना अंतर्गत केंद्र सरकार की ओर से 10 से 40 प्रतिशत अनुदान दिया जा रहा है। 1 से 3 किलो वॉट तक 40 प्रतिशत अनुदान मिलता है। 3 किलोवॉट से अधिक 10 किलो वॉट तक 20 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है।

पंजीयन के लिए यह करें : प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना में पंजीयन करने के लिए पीएम सूर्यघर नाम से अत्याधुनिक मोबाइल एप बिजली उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराया गया है। जिस पर पंजीयन करने के बाद मकान की छत पर सौर उर्जा निर्मिति प्रकल्प लगाने के लिए बिजली उपभोक्ताओं को अपनी पसंद के अनुसार सोलर पैनल विक्रेता का चयन करने की सहूलियत है। सोलर रूफ टॉप लगाने के बाद बिजली उपभोक्ताओं के बैंक खाते में अनुदान जमा किया जाता है। - सुनील शिंदे, अधीक्षक अभियंता

Created On :   10 May 2024 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story