भंडारा - गोंदिया निर्वाचन: पंद्रह दिन चले चुनाव प्रचार में नहीं दिखा धूम-धड़ाका, जीपीएस लगे वाहनों से मतदान दल रवाना

  • जीपीएस लगे वाहनों से मतदान दल हो रहे रवाना : जिलाधिकारी
  • महायुति की हुईं अधिक सभाएं, महाविकास आघाड़ी की कम

Tejinder Singh
Update: 2024-04-18 12:02 GMT

डिजिटल डेस्क, भंडारा/गोंदिया। लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए शुक्रवार 19 अप्रैल को होने जा चुनाव के लिए प्रत्याशियों को लगभग पंद्रह दिन का समय मिला, फिर भी प्रचार के दौरान बहुत ज्यादा धूम-धड़ाका नहीं नजर आया। महायुति की प्रचार सभाओं की अपेक्षा महाविकास आघाड़ी की प्रचार सभाएं कम ही हुईं। इस दौरान प्रचार के लिए दोनों दलों के अमित शाह और राहुल गांधी जैसे बड़े नेताओं ने जरूर हाजिरी लगाई। इस बीच गोंदिया जिले में 4 करोड़ 7 लाख 89 हजार 144 रुपए की कैश पकड़ी गई।  

महायुति की हुईं अधिक सभाएं, महाविकास आघाड़ी की कम

भंडारा-गोंदिया लोकसभा के लिए 19 अप्रैल को मतदान होने जा रहा है। लगभग दो सप्ताह तक चला चुनाव प्रचार 17 अप्रैल की शाम खत्म हो गया। इस बार के लोकसभा चुनाव में अब तक हुए चुनाव प्रचार की यदि बात की जाए तो, महायुति की ओर से प्रचार सभाओं पर अधिक जोर दिया गया। उसकी तुलना में महाविकास आघाड़ी की सभाएं कम हुईं। जबकि अन्य दलों की सभाओं की संख्या भी नगण्य रही। महायुति की ओर से केंद्रीय मंत्री नितीन गड़करी, भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले के साथ ही पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल एवं शिवसेना नेता दीपक सावंत ने प्रचार सभाओं को संबोधित किया। जिले में यदि बड़ी सभाओं की बात की जाए तो, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी. नड्डा को छोड़कर किसी भी हैवीवेट स्टार प्रचारक की सभा गोंदिया में नहीं हुई। भंडारा जिले में अवश्य राहुल गांधी एवं अमित शाह जैसे बड़े राष्ट्रीय नेताओं की सभा हुई।

भाजपा एवं कांग्रेस दोनों ही दलों के उम्मीदवार भंडारा शहर के ही होने के कारण शायद गोंदिया जिला इस मामले में उपेक्षित रहा। 17 अप्रैल को गोंदिया जिले में शाम 6 बजे प्रत्यक्ष चुनाव प्रचार समाप्त हो गया। जिसके बाद अब जाहिर सभा, स्पीकर लगे वाहनों से प्रचार, रैलियां आदि नहीं की जा सकेगी। अब वार्डों एवं मोहल्लों में चूहा बैठकों का दौर शुरु हो जाएगा। साथ ही उम्मीदवार एवं उनके समर्थक घर-घर जाकर मतदाताओं से संपर्क में जुट गए हैं। इस दौरान किसी प्रकार का प्रलोभन आदि न दिया जा सके। इसकी ओर प्रशासन भी नजरें लगाए हुए हैं।

मतदान के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार

भंडारा-गोंदिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में गोंदिया जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों अर्जुनी मोरगांव, तिरोड़ा एवं गोंदिया का समावेश होता है। जबकि आमगांव विधानसभा क्षेत्र का समावेश गड़चिरोली-चिमुर लोकसभा क्षेत्र में होता है। जिला प्रशासन ने जिले के सभी चारों विधानसभा क्षेत्रों स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्वक मतदान प्रक्रिया संपन्न कराने के लिए पूरी तैयारियां कर ली है। यह जानकारी 17 अप्रैल को उपविभागीय अधिकारी कार्यालय में आयोजित पत्र परिषद में जिलाधिकारी तथा जिला निर्वाचन अधिकारी प्रजीत नायर ने दी। पत्र परिषद में पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले भी उपस्थित थे। नायर ने बताया कि जिले में कुल 1288 मतदान केंद्रों पर 19 अप्रैल को मतदान होगा। जिले के चारों विधानसभा क्षेत्रों में कुल मिलाकर 5 लाख 41 हजार 272 पुरुष एवं 5 लाख 51 हजार 264 महिला मतदाता है। इसके अलावा अन्य 10 मतदाता है। इस तरह जिले में कुल 10 लाख 92 हजार 546 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। जिलाधिकारी ने बताया कि जिले में इस चुनाव में 401 मतदाताओं ने घर बैठे मतदान करने की सुविधा का लाभ उठाया है। उसी प्रकार कुल 4 हजार 467 मतदाताओं ने पोस्टल बैलेट के माध्यम से मतदान किया है। जिले में तिरोड़ा एवं गोंदिया विधानसभा क्षेत्र में मतदान का समय 19 अप्रैल को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा। जबकि अर्जुनी मोरगांव एवं आमगांव विधानसभा क्षेत्रों में मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक ही रहेगा। इसके अलावा जिलाधिकारी ने बताया कि मौसम को देखते हुए उष्माघात की संभावना है। जिससे बचाव के लिए जिले के सभी मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल किट एवं फर्स्ट एड बॉक्स की व्यवस्था की गई है। गोंदिया जिले के 644 मतदान केंद्रों पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वेब कास्टिंग उपकरण लगाए गए हैं एवं विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र स्तर एवं जिलास्तर पर कंट्रोल रूम की स्थापना की गई है।

85 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के मतदाताओं के लिए मतदान केंद्रों पर आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है। उनके लिए जिले में कुल 723 व्हील चेअर की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा 19 अप्रैल को मतदान के दिन के लिए नियुक्त मतदान पथकों को मतदान कों पर पहुंचाने एवं वापस लाने के लिए कुल 181 बसेस एवं 241 जीप की व्यवस्था भी की गई है। जिले के 4 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रक्रिया को सुचारु रूप से संपन्न कराने के लिए मतदान केंद्रों पर कुल 5 हजार 716 अधिकारी व कर्मचारियों की नियुक्ति की गई है। पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले ने बताया कि मतदान के दौरान सार्वजनिक शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 2 दिनों तक सारे जिले में शराब की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया गया है। उसी प्रकार 17 अप्रैल को शाम 6 बजे चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद किसी भी प्रकार का चुनाव प्रचार नहीं किया जा सकेगा। उसी प्रकार मतदान केंद्र से 200 मीटर दूर तक का क्षेत्र प्रतिबंधित रहेगा। मतदान केंद्र के बाहर लगनेवाले बूथों पर बांटी जानेवाली पर्चियों में उम्मीदवारों का फोटो अथवा चुनाव चिन्ह नहीं होना चाहिए। मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए मतदाताओं को लाने ले जाने के लिए वाहन की व्यवस्था करना भी प्रतिबंधित है। 100 मीटर परिसर में मोबाइल का उपयोग भी नहीं किया जा सकेगा। जिले के सभी मतदान केंद्रों पर एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर आवश्यक पुलिस बंदोबस्त लगाया गया है।

जीपीएस लगे वाहनों से मतदान दल आज होंगे रवाना : जिलाधिकारी

गोंदिया लोकसभा सीट के लिए शुक्रवार 19 अप्रैल को होने जा रहे चुनाव के लिए गुरुवार 18 अप्रैल को मतदान दल मतदान केंद्रों पर रवाना होंगे। उपविभागिय कार्यालय से निकलने वाले मतदान दल पुलिस सुरक्षा में मतदान केंद्र पर पहुचेंगे। इसके लिए एसटी बस व जीप का सहारा लिया जाएगा। इस दल को ले जाने वाले वाहन को जीपीएस प्रणाली लगी होगी। जिस पर जिलाधिकारी कार्यालय से नियंत्रण रहेगा। उपरोक्त जानकारी जिलाधिकारी योगेश कुंभेजकर ने बुधवार शाम 6.30 बजे जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित पत्र परिषद में दी। जिलाधिकारी ने बताया कि भंडारा व गोंदिया इन दोनों जिले में कुल 18 लाख 27 हजार वोटर है। भंडारा में नौ लाख 97 हजार वोटर हैं। घर से मतदान के लिए कुल वृध्दों के 1326 आवेदन थे। इसमें से कुल 1286 वृद्धों ने घर से वोटिंग की। वहीं चुनाव प्रक्रिया में शामिल होने वाले कर्मचारियों ने भी वोट दिए है। अब तक कुल आठ हजार 406 कर्मचारियों ने मतदान किया है। वहीं सैन्य दल में शामिल तीन हजार वोटरों ने वोटींग की है। गुरुवार सुबह प्रत्येक उपविभागिय कार्यालयों से मतदान दल को रवाना किया जाने वाला है। इसके लिए भंडारा जिले के 140 एसटी बसे तथा गोंदिया जिले के 140 बसे यातायात के लिए उपयोग में लायी जाएगी। जिलाधिकारी कुंभेजकर ने बताया कि इसके पहले ईवीएम व वीवीपैड का प्रात्याक्षिक लिया गया है। प्रात्याक्षिक के तौर पर एक हजार वोट डालकर देखे गए है। इस प्रक्रिया में सभी 18 उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि को बुलाया गया था। बढ़ते तामपान को देखते हुए प्रत्येक मतदान केंद्र पर ओआरएस तथा वैद्यकीय कीट दी है। चुनाव में कुल दो बैलेट युनिट लगेंगे। जिसमें 18 उम्मीदवारों के तथा एक नोटा ऐसे कुल 19 मतदान के विकल्प होंगे। जिलाधिकारी कुंभेजकर ने बताया कि चुनाव शांतता पूर्ण माहोल में हो इस लिए केंद्रीय सुरक्षा दल व राज्य सुरक्षा दल को भंडारा जिले में बुलाया गया है। 43 उपद्रवियों को तड़ीपार तथा नौ पर एमपीडीए कानून के तहत कार्रवाई की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि पलाडी में स्ट्रांग रूम बनाई गई है। यहा पर तीन स्तरों की सुरक्षा प्रणाली के साथ वोटींग के बाद ईवीएम मशिने रखी जाऐंगी। यह मशिने 4 जून तक इसी स्थान पर रहेगी। चुनाव दौरान सभी मतदान केंद्रों पर मतदान का समय सुबह 7 से शाम 5.30 बजे तक रहेगा।

चुनाव प्रचार के दौरान 4.7 करोड़ की कैश जब्त

लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण रूप से संपन्न हो, इसके लिए गोंदिया प्रशासन अपने स्तर पर कार्य कर रहा है। 16 मार्च से लोकसभा चुनाव की आचार संहिता लागू हुई है। जिसके बाद से जिला प्रशासन की ओर से तंगड़ा बंदोबस्त जिले में किया जा रहा है। वहीं पुलिस विभाग की ओर से अवैध व्यवसायियों के खिलाफ तेजी से कार्रवाई की जा रही है। चुनाव के मद्देनजर विविध विभागों की ओर से जिलेभर में 4 करोड़ 7 लाख 89 हजार 144 रुपए का माल जब्त किया गया है। जिसमें 1 करोड़ 81 लाख 855 रुपए नगद बताए गए हैं। बता दें कि गोंदिया जिले में लोकसभा चुनाव पारदर्शक रूप से संपन्न हो, इसके लिए जिला प्रशासन की ओर से जिलेभर में कड़ा बंदेबस्त किया गया है। आचार संहिता के क्रियान्वयन को लेकर प्रशासन सख्त नजर आ रहा है। आचार संहिता भंग न हो, इसके लिए सावधानी बरती जा रही है। गोंदिया जिला राज्य के अंतिम छोर पर बसा हुआ है। मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ की सीमा गोंदिया जिले से सटी हुई है। इसके लिए विविध स्थानों पर नाकाबंदी की गई है। पुलिस विभाग, आयकर विभाग, परिवहन विभाग, राजस्व विभाग, आरपीएफ सहित अनेक विभागों के अधिकारी व कर्मचारी कार्य कर रहे हैं। जिले के जांच नाकों एवं पुलिस विभाग की ओर से चुनाव के पार्श्वभूमि पर कार्रवाई कर अब तक 1 करोड़ 81 लाख 855 रुपए नगद सहित 2 करोड़ 26 लाख 644 रुपए का माल जब्त किया गया है। इस प्रकार कुल 4 करोड़ 7 लाख 81 हजार 144 रुपए के माल को जिला प्रशासन की ओर से जब्त किया गया है।

Tags:    

Similar News