ट्रैक्टर पलटने से युवक व बच्चों समेत 5 की मौत, मृतकों में एक ही परिवार के 3 सदस्य

चरगवाँ के ग्राम तिनेटा में हुआ हृदय विदारक हादसा, गाँव में मातम का माहौल

Abhishek soni
Update: 2024-05-06 17:50 GMT

डिजिटल डेस्क जबलपुर। चरगवाँ थाना क्षेत्र के ग्राम तिनेटा में सोमवार की सुबह 11 बजे के करीब एक ट्रैक्टर पलट गया। हादसे में ट्रैक्टर चला रहा 18 वर्षीय युवक व उसमें सवार 4 बच्चे ट्रैक्टर के नीचे दब गये, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गयी, वहीं दो बच्चे गंभीर रूप से घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे में मरने वालों में 3 चचेरे व 2 फुफेरे भाई थे। रात में इनकी बहन की बारात घर आने वाली थी। हादसे से परिवार में मातम छा गया, पूरा गाँव शोक में डूब गया। शादी का कार्यक्रम भी निरस्त कर दिया गया है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम तिनेटा देवरी निवासी रतन गोंड के घर सोमवार की रात बेटी की बारात आनी थी। सुबह से परिवार के सदस्य पानी के इंतजाम में जुटे थे, इस बीच किसी ने पड़ोसी गाँव से पानी लाने की सलाह दी जिसके बाद रिश्तेदार रामप्रसाद का बेटा धर्मेन्द्र ठाकुर उम्र 18 वर्ष ट्रैक्टर लेकर टैंकर लेने के लिए जाने लगा। उसे जाता देख उसके चचेरे भाई राजवीर उम्र 15 वर्ष, लकी मरकाम उम्र 10 वर्ष, फुफेरे भाई अनूप बरकड़े उम्र 12 वर्ष, देवेंद्र बरकड़े उम्र 15 वर्ष, रिश्तेदार के बेटे दलपत उम्र 12 वर्ष, विकास उम्र 10 वर्ष भी ट्रैक्टर में सवार हो गये। घर से निकलने तथा करीब आधा किलोमीटर का सफर तय करने के पश्चात अचानक ट्रैक्टर अनियंत्रित होकर सड़क से उतरा और करीब 5 से 7 फीट गहराई में पलट गया। बरगी सीएसपी सुनील नेमा ने बताया कि हादसे में ट्रैक्टर चला रहे धर्मेन्द्र के साथ देवेंद्र, राजवीर, अनूप, लकी की मौत हो गयी, वहीं दलपत व विकास गंभीर रूप से घायल थे, उन्हें इलाज के लिए मेडिकल में भर्ती कराया गया है।

गाँव में पसरा सन्नाटा

सुबह हुए हादसे में एक ही परिवार के 5 बच्चों की मौत से गाँव में सन्नाटा पसरा हुआ है। ग्रामीणों का कहना था कि ट्रैक्टर पलटने के बाद बच्चों की चीख-पुकार सुनकर ग्रामीण मौके पर पहुँचे और अपने स्तर पर ट्रैक्टर को हटाने का प्रयास किया और जब तक ट्रैक्टर को हटाया जाता उसमें दबे 5 बच्चों की मौत हो चुकी थी, वहीं 2 बच्चों की साँसें चल रही थीं। ग्रामीणों द्वारा तत्काल एम्बुलेंस को कॉल किया गया जो कि देरी से पहुँची, जिसे लेकर ग्रामीणों ने आक्रोश जताया।

सीएम ने व्यक्त किया शोक

हादसे पर मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने शोक संवेदना व्यक्त की एवं एक्स पर मृत बच्चों के परिवार को 2-2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने की घोषणा करते हुए घायलों का समुचित इलाज कराए जाने के निर्देश दिए हैं। उधर हादसे की सूचना पर कैबिनेट मंत्री राकेश सिंह ने मेडिकल अस्पताल पहुँचकर पीडि़त परिजनों से मुलाकात की एवं घायल बच्चों के समुचित इलाज के निर्देश दिए, वहीं कलेक्टर ने मृत बच्चों के परिवारों को 50-50 हजार एवं घायलों को 10-10 हजार की सहायता राशि मुहैया कराई।

जलसंकट के चलते हुआ हादसा

ग्रामीणों का कहना था कि यह हादसा गाँव में जलसंकट के चलते हुआ है। गाँव में जलस्रोत के नाम पर एक कुआँ और एक हैंडपंप है। इस गाँव में जल मिशन की पाइप लाइन नहीं पहुँची है, वहीं भीषण गर्मी में कुआँ सूख गया है, जिसके चलते ग्रामीणों को पारिवारिक कार्यक्रमों के लिए दूसरे गाँव से टैंकर में पानी भरकर लाना पड़ता है। हादसे के बाद गाँव पहुँचीं एडीएम मिशा सिंह से ग्रामीणों ने जलसंकट की शिकायत भी की है।

Tags:    

Similar News