जबलपुर: आईएसबीटी में बढ़ी मनमानी, सड़क से बैठाई जा रहीं सवारियाँ

  • करोड़ों से निर्मित बस टर्मिनस पर अव्यवस्थाएँ हावी, मुसाफिर हो रहे परेशान, जानकर भी अनजान बने अधिकारी
  • करीब 1 दर्जन से ज्यादा बसें प्लेटफाॅर्म एवं पीछे स्थित मैदान में भी खड़ी हुई हैं और वे कब दौड़ेंगी इसके बारे में कोई नहीं जानता
  • सवारियों की सुरक्षा के लिए कुछ वर्ष पूर्व पुलिस चौकी की स्थापना करवाई गयी थी

Safal Upadhyay
Update: 2024-04-16 10:45 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। पं. दीनदयाल चौक पर स्थित अंतर्राज्यीय बस टर्मिनस (आईएसबीटी) में एक बार फिर से प्रायवेट बस ऑपरेटर्स की मनमानी हावी हो चुकी हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि करोड़ों की लागत से निर्मित उक्त परिसर के प्लेटफार्म खाली पड़े रहते हैं और बस संचालकों द्वारा सवारियों को बाहर से ही बिठाया जा रहा है।

इतना ही नहीं नगर निगम एवं जेडीए के जिम्मेदारों की उदासीनता से ही यहां लगे वॉटर कूलर बंद हैं और प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन भी लम्बे समय से खराब ही पड़ी हुई है। इसके बावजूद कोई भी अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। जिसके कारण दूर-दूर से आने वाले मुसाफिर परेशान हो रहे हैं।

सवारियों को अंदर से नहीं मिल रहीं बसें

जिम्मेदारों की उदासीनता के चलते आईएसबीटी से तमाम बसों का संचालन अंदर की बजाय बाहर से किया जा रहा है। इतना ही नहीं करीब 1 दर्जन से ज्यादा बसें प्लेटफाॅर्म एवं पीछे स्थित मैदान में भी खड़ी हुई हैं और वे कब दौड़ेंगी इसके बारे में कोई नहीं जानता।

अनेक बार नगर निगम एवं ट्रैफिक पुलिस द्वारा संबंधित बस ऑपरेटर्स को अंदर से बसों का संचालन करने निर्देश दिए गए, लेकिन मौजूदा समय में इन आदेशों का तनिक भी पालन नहीं किया जा रहा है।

लघुशंका के लिए भी लिए जा रहे 10 रुपए

संबंधित जिम्मेदारों की लापरवाही से यहाँ स्थित टॉयलेट्स में लघुशंका जाने के लिए भी सवारियों से 10 रुपए की राशि यहाँ बैठे कर्मचारियों द्वारा ली जा रही है। इस दौरान विराेध करने पर अभद्रता की जाने लगती है।

इसके अलावा सवारियों की सुरक्षा के लिए कुछ वर्ष पूर्व पुलिस चौकी की स्थापना करवाई गयी थी। लेकिन अधिकांश तौर पर यह बंद ही रहती है और कोई भी जवान यहाँ ड्यूटी पर नहीं रहता।

प्लेटफाॅर्म पर खड़े किए जा रहे दोपहिया वाहन

यहाँ आने वाले लोगों के वाहन पार्किंग में रखने के लिए जेडीए द्वारा स्टैण्ड की स्थापना की गई है। लेकिन इसके बावजूद होटल के कर्मचारियों एवं सवारियों के परिजनों द्वारा अपने दोपहिया वाहन रोजाना प्लेटफाॅर्म के पास ही खड़े करना आम बात हो चुकी है।

इसके अलावा आसपास स्थित होटलों से निकलने वाला गंदा पानी भी सड़क पर ही आकर बह रहा है और नियमित रूप से सफाई नहीं होने और जगह-जगह व्यसन सामग्री के खाली पैकेट्स पड़े होने से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

वॉटर कूलर खराब पड़ा और क्रशिंग मशीन भी बंद

आईएसबीटी में मौजूद कुछ मुसाफिर मनोज रजक, सतीश त्रिपाठी, राजेश कनौजिया, बिन्दु गुप्ता एवं रजनीश अवस्थी ने बताया कि उन्हें जब-तब यहाँ से सफर करना पड़ता है। कई दिनों से परिसर में लगा वॉटर कूलर खराब पड़ा है और मुसाफिरों को ठंडा पानी तक नहीं मिल पा रहा।

इसके अलावा खाली प्लास्टिक की बोतलों को जमा करने के लिए स्थापित प्लास्टिक बॉटल क्रशिंग मशीन लगाई गई थी लेकिन वह भी काफी समय से बंद पड़ी हुई है।

जो भी समस्याएँ हैं, उनका निराकरण किया जाएगा

परिसर में लगा वाॅटर कूलर अब चालू हो गया है और जल्द ही टायॅलेट के बाहर कार्यरत कर्मचारी से इस संबंध में चर्चा कर जल्द ही सभी प्रकार की समस्याएँ दूर की जाएँगी।

सचिन विश्वकर्मा, सीईओ, जेसीटीएसएल

Tags:    

Similar News