जबलपुर: रेल पाँतों के ऊपर केबल स्टे ब्रिज निर्माण का काम अब कर सकता है पीडब्ल्यूडी

रेल पाँतों के ऊपर केबल स्टे ब्रिज निर्माण का काम अब कर सकता है पीडब्ल्यूडी
  • रेलवे ने दी सहमति, कहा- जिस हिस्से के ट्रैक के ऊपर सेगमेंट काे रखना है, उसकी सूचना पहले दी जाए
  • फ्रांस के इंजीनियर इसमें हर दिन अपना मार्गदर्शन दे रहे हैं।
  • अधिकारियों ने कहा कि केबल स्टे ब्रिज का काम नहीं रुकेगा, काम जारी रखा जाए।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मदन-महल केबल स्टे ब्रिज का निर्माण दोनों छोर से स्टेशन के ऊपर जल्द पूरा किया जा सकता है। स्टेशन पर रेल पाँतों के ऊपर वाले हिस्से में इसका वर्क किया जाना बाकी है।

कुल 30 मीटर लंबाई में स्टेशन के ऊपर इसका वर्क बचा है, जिसको लेकर लोक निर्माण विभाग ने रेलवे से वर्क की सहमति माँगी थी, जिसे रेलवे ने दे दिया है। रेलवे ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों से कहा है कि दोनों हिस्सों में मदन-महल स्टेशन पर रेल पाँतों के ऊपर जब भी वर्क करना हो, उसकी सूचना विभाग दें, इसमें तुरंत उस हिस्से के ट्रैफिक को डायवर्ट कर दिया जाएगा।

इसमें काम पूरा करने का वक्त मिलेगा और काम खत्म होते ही उस हिस्से में रेल पाँतों पर ट्रैफिक सामान्य कर दिया जाएगा। लोक निर्माण विभाग ने ब्लॉक माँगा था, जिस पर रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि केबल स्टे ब्रिज का काम नहीं रुकेगा, काम जारी रखा जाए।

गौरतलब है कि 385.5 मीटर के केबल स्टे ब्रिज में से 193 स्टेशन के ऊपर बन रहा है, इसमें अब दोनों पाँतों के ऊपर केवल 30 मीटर का हिस्सा ही निर्माण के लिए बाकी है। यह काम 5-5 मीटर के सेगमेंट को आगे बढ़ाकर किया जा रहा है। फ्रांस के इंजीनियर इसमें हर दिन अपना मार्गदर्शन दे रहे हैं।

यह बीच की उपयोगी संरचना है

यह ब्रिज दमोहनाका मदन-महल फ्लाईओवर के बीच की संरचना है, जिसमें कुल लंबाई 385.5 मीटर की है । इस ब्रिज में 193 मीटर का सिंगल स्पान रेल पाँतों के ऊपर है। 96 मीटर के दो एड्जेसेंट स्पान हैं।

इसकी कुल चौड़ाई 17 मीटर एवं जमीन से कुल ऊँचाई 37 मीटर है। यह ब्रिज मदन-महल रेलवे स्टेशन के ऊपर से गुजरेगा, जिसमें विशेष तकनीक “कास्ट इनसिटु फॉर्म ट्रैवल गण्ट्री “का उपयोग किया जा रहा है । इसमें एक बार में 5 -5 मीटर के सेगमेंट की ढलाई की जाती है, जिनका वजन 180-190 टन होता है। इसे बैलेंस कैंटलीवर तकनीक से बनाया जा रहा है।

Created On :   12 April 2024 1:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story