जबलपुर: बड़ा फुहारा, निवाड़गंज, पांडे चौक से लटकारी का पड़ाव में सड़क तक फैला अतिक्रमण, हर कोई परेशान

  • निगम की खुली छूट-पर्ची कटवाओ, जहाँ मर्जी दुकान लगाओ
  • सड़क किनारे दुकान लगाने वाले पथ विक्रेता रोजगार और निगम की पर्ची दिखाकर अपनी दावेदारी करते रहते हैं।
  • समय-समय पर शिकायतों के आधार पर प्रशासन की तरफ से कार्रवाई होती है।

Safal Upadhyay
Update: 2024-05-06 10:00 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर के प्रमुख मार्गों और बाजारों की यातायात व्यवस्था सुधारने के लिए नगर निगम और पुलिस प्रशासन आए दिन अतिक्रमणों के खिलाफ कार्रवाई करने का दावा करता है। लेकिन इसका एक पहलू और जिसमें नगर निगम अतिक्रमणकारियों काे खुली छूट देता है, इसके लिए अतिक्रमण करने वालों को सिर्फ 20 या 50 रुपए की पर्ची कटवानी पड़ती है।

इसके बाद चाहे जहाँ मर्जी वो दुकान लगा सकते हैं। इसकी बानगी बड़ा फुहारा, निवाड़गंज, पांडे चौक से लटकारी का पड़ाव के बीच देखी जा सकती है। क्योंकि ये पूरा इलाका सुबह से रात तक अतिक्रमण की चपेट में रहता है।

जिसकी वजह से यहाँ के पारम्परिक दुकानदार, रहवासी और खरीददारी के लिए पहुँचने वाले ग्राहक हर समय जाम से जूझते रहते हैं। बची-कुची कसर लोडिंग ऑटो और ई-रिक्शा वाले पूरी कर देते हैं, जिसके कारण यहाँ का व्यापार ठप्प होता जा रहा है।

इस अव्यवस्था को लेकर निगम प्रशासन और दुकानदारों व रहवासी एक दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करते रहते हैं। हालाँकि समय-समय पर शिकायतों के आधार पर प्रशासन की तरफ से कार्रवाई होती है।

इधर सड़क किनारे दुकान लगाने वाले पथ विक्रेता रोजगार और निगम की पर्ची दिखाकर अपनी दावेदारी करते रहते हैं। बची-कुची कसर नेतागिरी पूरी कर देती है, जिसके कारण इस समस्या का हल नहीं निकल पा रहा।

नाली बंद करके लग रहीं दुकानें

बड़ा फुहारा से निवाड़गंज के बीच खोवा मंडी चौक, सब्जी मंडी मोड़, पांडे चौक तक तो मेन रोड होने के कारण जैसे-तैसे वाहनों के निकलने के लिए जगह छोड़ दी जाती है।

लेकिन सबसे गंभीर परेशानी लटकारी का पड़ाव में होती है, यहाँ कई घरों के सामने की नालियों को बंद करके दुकानें लगाई जा रही हैं।

जिसकी वजह से हर तरफ गंदगी का अंबार लगा रहता है, और वाहनों की आवाजाही के दौरान मामूली टक्कर पर आए दिन विवाद होते रहते हैं।

Tags:    

Similar News