जबलपुर: कॉलोनियों व सोसाइटियों को कंपनी देगी सिंगल कनेक्शन

  • इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई काेड में बदलाव का प्रस्ताव
  • विद्युत नियामक आयोग ने बुलाईं आपत्तियाँ
  • इससे अब घरों को मिल सकेगी बिजली

Safal Upadhyay
Update: 2024-03-29 09:41 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। मध्यप्रदेश में पिछले दरवाजे से बिजली के दाम बढ़ाने की तैयारी की गई है। प्रदेश में इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कोड में बदलाव करने का प्रस्ताव है। इसके तहत पानी के जैसे ही बिजली के भी बल्क कनेक्शन देने की तैयारी है।

इसमें बिजली कंपनी आवासीय कॉलोनियों, सहकारी साेसाइटियों में एक कनेक्शन देगी और कॉलोनी की सोसाइटी घरों या फ्लैट में कनेक्शन देगी। नई व्यवस्था में सोसायटी मीटर रीडिंग और बिलिंग करेगी जिसका अतिरिक्त चार्ज वो वसूल सकेगी।

इससे बिजली कंपनियों के तो खर्च में बड़ी कमी आएगी लेकिन चार्ज की वसूली से बिजली उपभोक्ताओं पर सेवा शुल्क के रूप में महँगाई की मार पड़ेगी। राज्य विद्युत नियामक आयोग ने इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कोड में हुए इस बदलाव पर आम जनता से 12 अप्रैल तक आपत्तियाँ बुलाई हैं, जिसकी सुनवाई के बाद आयोग अंतिम निर्णय लेगा।

जबलपुर में बिजली मामलों के जानकार और बिजली कंपनी के रिटायर्ड इंजीनियर राजेन्द्र अग्रवाल ने नए बदलाव पर आपत्ति दर्ज करवाई है। राज्य विद्युत नियामक आयोग इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई कोड में हुए बदलाव पर आई आपत्तियों पर सुनवाई के बाद 16 अप्रैल को अपना फैसला सुनाएगा।

जानकारी के मुताबिक समिति बिजली आपूर्ति का जिम्मा सँभालेगी। घरों से मीटर रीडिंग और बिल की वसूली का काम भी देखेगी। घर-फ्लैट को बिजली आपूर्ति करने के साथ बिजली टैरिफ मप्र विद्युत नियामक आयोग तय करेगा।

इस नई व्यवस्था से बिजली कंपनियों का मुनाफा बढ़ेगा। इस व्यवस्था के तहत कंपनी की लागत कम होगी पर सोसायटी अतिरिक्त चार्ज वसूलेगी और आम लोगों की जेब खाली होगी।

Tags:    

Similar News