जबलपुर: रेलवे का डिजिटल पेमेंट सिस्टम 31 से पहले होगा चालू, जनता को मिलेगी राहत

रेलवे का डिजिटल पेमेंट सिस्टम 31 से पहले होगा चालू, जनता को मिलेगी राहत
  • अब चिल्लर पैसे को लेकर नोक-झोंक नहीं होगी, टिकट काउंटर पर लगेंगे क्यूआर कोड
  • बुकिंग काउंटर पर सबसे ज्यादा बहस चिल्लर नहीं मिलने पर होती है।
  • ऑनलाइन राशि का भुगतान होने के बाद राशि कम और ज्यादा की किल्लत से भी बच सकेंगे।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। रेलवे में अब ऑनलाइन पेमेंट के बाद डिजिटल पेमेंट सिस्टम को आगे बढ़ाते हुए क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा प्रारंभ की जा रही है। यह सुविधा प्रारंभ होने के बाद सबसे अधिक फायदा यह होगा कि जनता और रेलवे के बुकिंग कर्मचारियों के बीच चिल्लर पैसे को लेकर आए दिन होने वाली नोक-झोंक पर विराम लग सकेगा।

अभी देखने में यह आता है कि बुकिंग काउंटर पर सबसे ज्यादा बहस चिल्लर नहीं मिलने पर होती है। कई बार ताे टिकट का प्रिंट निकलने के बाद पूरी राशि नहीं होने पर जनता को टिकट छोड़कर स्टेशन से बाहर चिल्लर राशि लेने तक आना पड़ता है। इसके अलावा दूसरी राहत रेलवे कर्मचारियों को मिलेगी कि वे ऑनलाइन राशि का भुगतान होने के बाद राशि कम और ज्यादा की किल्लत से भी बच सकेंगे।

पहले चरण में मुख्य स्टेशन

रेलवे अधिकारियों की मानें तो रेल मंडल को क्यूआर कोड मिल गए हैं अब उन्हें बुकिंग काउंटर पर लगाना बाकी है। इसके लिए पहले मुख्यालय स्तर से अनुमति लेना अनिवार्य है। इसके बाद इसे चालू कर दिया जाएगा।

बताया जाता है कि अनुमति मिलने के बाद सबसे पहले जबलपुर मुख्य स्टेशन के बुकिंग काउंटरों पर इसे लगाया जाएगा। इसके बाद मंडल के अन्य स्टेशनो में भी इसे लगाने की कार्रवाई की जाएगी।

टिकट काउंटरों पर भुगतान के लिए डिजिटल क्यूआर कोड लगाए जाने हैं। 31 मार्च से पहले इसे जबलपुर स्टेशन में लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं।

विश्व रंजन, सीनियर डीसीएम

Created On :   28 March 2024 8:23 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story