जबलपुर: वीआईपी क्षेत्र की खूबसूरती पर लग रहा दाग, जिम्मेदार बेखबर

वीआईपी क्षेत्र की खूबसूरती पर लग रहा दाग, जिम्मेदार बेखबर
  • चौराहे की दीवार गिर रही, फव्वारा भी हुआ बदहाल
  • महाकौशल कॉलेज चौक के हाल
  • नगर निगम के उद्यान विभाग के जिम्मेदार अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। सिविल लाइन्स स्थित महाकौशल कॉलेज चौक का फव्वारा पूरी तरह से बदहाल हो गया है। फव्वारे का ऊपरी हिस्सा इतना ज्यादा क्षतिग्रस्त हो गया है कि वह कभी भी गिर सकता है।

इसके साथ ही चौराहे के चारों तरफ बनाई बाउंड्रीवॉल भी गिर रही है। इससे शहर के वीआईपी इलाके की खूबसूरती पर दाग लग रहा है। इसके बाद भी नगर निगम के उद्यान विभाग के जिम्मेदार अधिकारी ध्यान नहीं दे रहे हैं।

क्षेत्रीय नागरिकों का कहना है कि महाकौशल कॉलेज चौक शहर का प्रमुख चौराहा है। इस क्षेत्र में शहर के सभी वीआईपी रहते हैं, साथ ही एयरपोर्ट से शहर में आने वाले यात्री यहाँ से निकलते हैं। यूनिवर्सिटी और कॉलेज होने के कारण यहाँ से दिन-भर बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं का आना-जाना लगा रहता है।

यहाँ पर 10 साल पहले फव्वारा बनाया गया था। इसके चारों तरफ पेड़-पौधे लगाए गए थे। फव्वारे के चलने से पूरा क्षेत्र खूबसूरत नजर आता था, इसके साथ ही वायु प्रदूषण में भी कमी आती थी। धीरे-धीरे नगर निगम ने फव्वारे की देख-रेख करनी बंद कर दी।

इससे यह पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया। नागरिकों का कहना है कि गर्मी के मौसम में यहाँ रहने वाले लोग रात के समय फव्वारे के आसपास आकर बैठा करते थे। अब हालत यह है कि क्षतिग्रस्त फव्वारा कभी भी गिर सकता है। इससे दुर्घटना हो सकती है।

मोटर गायब, बिजली कनेक्शन भी कटा

क्षेत्रीय नागरिकों कहना है कि फव्वारे को चलाने के लिए लगाई गई मोटर गायब हो चुकी है। यहाँ का बिजली कनेक्शन भी कट चुका है। इससे पता चलता है कि लंबे समय से फव्वारा बंद है। नगर निगम के अधिकारियों को कई बार इसको सुधारने के लिए पत्र दिया गया, लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई।

वीआईपी क्षेत्र पर भी नहीं दे रहे ध्यान

शहर में वायु प्रदूषण को कम करने के लिए नगर निगम द्वारा शहर के कई क्षेत्रों में फव्वारे लगाए जा रहे हैं, लेकिन सिविल लाइन्स जैसे वीआईपी क्षेत्र की तरफ ध्यान नहीं दिया जा रहा है। नागरिकों का कहना है कि महाकौशल कॉलेज चौक के फव्वारे का जल्द ही नवीनीकरण किया जाना चाहिए।

नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत जल्द ही महाकौशल कॉलेज चौके के फव्वारे का नवीनीकरण किया जाएगा। प्रस्ताव को स्वीकृति मिलते ही काम शुरू कर दिया जाएगा।

- आदित्य शुक्ला, कार्यपालन यंत्री, उद्यान विभाग

Created On :   27 March 2024 12:52 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story