जबलपुर: पैदल चलना मुश्किल, जिम्मेदारों को नजर नहीं आती जर्जर सड़क

  • शोभापुर व्हीकल मोड़ से व्हीएफजे इस्टेट तक का मार्ग हुआ खस्ताहाल
  • शिकायतों के बावजूद दो-दो सुरक्षा संस्थान के अधिकारी बने मूकदर्शक
  • नगर निगम द्वारा भी इस पूरे इलाके की सड़कों की सुध कभी नहीं ली जाती।

Safal Upadhyay
Update: 2024-04-26 10:02 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। शहर में स्थित सुरक्षा संस्थानों के पहुँच मार्ग इन दिनों अपनी दुर्दशा पर आँसू बहा रहे हैं। ऐसा ही कुछ रांझी स्थित शोभापुर व्हीकल मोड़ से व्हीएफजे इस्टेट में भी होता दिख रहा है। जहाँ जीसीएफ के अलावा व्हीकल फैक्ट्री प्रबंधन भी खामोश बना हुआ है और इसी कारण उक्त मार्ग के बेहद खस्ताहाल होने से यहाँ पैदल चलने से लेकर

वाहन दौड़ाना तक मुश्किलों भरा हो चुका है। क्षेत्रीयजनों की शिकायतों पर भी संबंधित जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे और इसी कारण दिन-ब-दिन यह रोड बेहद जर्जर होती जा रही है।

व्हीएफजे ने भी पीछे खींचे हाथ

बताया जाता है कि गेट नंबर-6 से लेकर मुक्तिधाम के पहले तक व्हीकल फैक्ट्री प्रबंधन की अपनी जमीन है। इसे देखते हुए यहाँ पक्की सड़क बनवाकर उसकी नियमित रूप से देखभाल व्हीएफजे प्रबंधन को करनी चाहिए, लेकिन यहाँ के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी अपने हाथ पीछे खींचकर इस सड़क को सुव्यवस्थित तरीके से बनवाने की ओर कभी ध्यान नहीं दिया गया।

इतना ही नहीं नगर निगम द्वारा भी इस पूरे इलाके की सड़कों की सुध कभी नहीं ली जाती।

पक्की सड़क नहीं बनवा रहे दोनों सुरक्षा संस्थान

जानकारों की मानें तो वर्ष 1974-75 में गन कैरिज फैक्ट्री (जीसीएफ) की स्थापना होने के कुछ समय बाद ही व्हीकल फैक्ट्री भी स्थापित हो गई। उस वक्त जीसीएफ प्रबंधन द्वारा व्हीएफजे को शोभापुर व्हीकल मोड़ से मुक्तिधाम तक के सामने की भूमि प्रदान की गई थी।

इसके बाद करीब 25 फीट की सड़क का निर्माण कर दोनों ओर फुटपाथ बनाने का निर्णय भी लिया गया था, लेकिन शुरुआती कुछ दिनों तक ही सड़क का रखरखाव किया गया और बाद में इसे उपेक्षित छोड़ दिया गया। इसी के चलते समय गुजरने के साथ ही यह मार्ग बेहद खस्ताहाल होता गया।

आधी जगह बनाई और फिर बंद कर दिया कार्य

क्षेत्रीयजन राहुल शर्मा, आनंद प्रजापति, दीपेश पटेल, लोकेश लोधी एवं हरभजन अरोरा आदि का कहना है कि सुबह स्कूल जाने वाले छोटे बच्चों से लेकर बड़े आयुवर्ग तक के लोग दिनभर उक्त सड़क से आवागमन करते हैं।

इसके बावजूद क्षेत्र में पक्की सड़क नहीं बनाई जा रही। कुछ दिनों पूर्व व्हीएफजे इस्टेट में पक्की सड़क बनाने का कार्य तो शुरु हुआ लेकिन इसे बीच में ही बंद कर दिया गया। कुछ जगहों की तो रोड बन गई लेकिन अधिकांश क्षेत्र में खस्ताहाल सड़क से ही लोगों को आवागमन करना पड़ रहा है।

आए दिन हाे रही हैं घटनाएँ

जानकारों की मानें तो दोनों ही फैक्ट्री प्रबंधनों द्वारा उक्त सड़क को बनवाने में कोई रुचि नहीं ली जा रही। यही वजह है कि जब-तब सड़क हादसे होने से लेकर वाहनों में खराबियाँ आने तक के हालात बनते नजर आ रहे हैं।

Tags:    

Similar News