जबलपुर: चेंजओवर के लिए सात दिन तक रोज बंद होगी बिजली

  • बस बार का मेंटेनेंस : करीब 25 हजार उपभोक्ताओं को दिन में दो से तीन बार कुछ देर की होगी परेशानी
  • चेंजओवर करने के समय कुछ देर के लिए बिजली की सप्लाई बंद होगी
  • बैकफीड मिलने से अपग्रेडेशन बिजली उपभोक्ताओं को सबस्टेशन इंटर कनेक्ट होने से राहत है

Safal Upadhyay
Update: 2024-04-30 08:56 GMT

डिजिटल डेस्क,जबलपुर। गोरा बाजार सब स्टेशन के बस बार का अपग्रेडेशन का काम पिछले एक साल से नहीं होने के कारण क्षेत्र के लोगों को विशेषकर गर्मी के मौसम में आए दिन बिजली बंद होने की समस्या से परेशानी होती थी।

समस्या का निराकरण करने के लिए सब स्टेशन के बस बार का गुरुवार से अपग्रेडेशन किया जाएगा। इसके अंतर्गत गोराबाजार विद्युत सबस्टेशन के बस बार में वायरिंग सुधार करना है। इस काम में करीब एक सप्ताह का समय लगेगा।

सुधार कार्य में रोज छह-छह घंटे काम किया जाएगा। इसके चलते सदर, पचपेढ़ी, सिविल लाइन, गोराबाजार, बिलहरी, तिलहरी क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति बाधित होगी। मेंटेनेेंस के बाद क्षेत्र के करीब 25 हजार उपभोक्ताओं को निर्बाध बिजली की सप्लाई मिल पाएगी लेकिन सुधार तक करीब सात दिन तक दिन में दो-तीन बार कुछ देर के लिए बिजली बंद होगी।

बिजली कंपनी द्वारा सुधार के दौरान इन क्षेत्रों में दूसरे सब स्टेशन से बिजली की आपूर्ति की जाएगी।

गोरा बाजार सबस्टेशन में अपग्रेडेशन का काम किया जाना है। यह काम गुरुवार से शुरू होगा जो कि सात दिन तक चलेगा, इसलिए क्षेत्र के उपभोक्ताओं को दूसरी जगह से बिजली की आपूर्ति की जाएगी। चेंजओवर करने के समय कुछ देर के लिए बिजली की सप्लाई बंद होगी और दोबारा जोड़ते समय भी बिजली सप्लाई प्रभावित होगी।

- संजय अरोरा, अधीक्षण यंत्री, सिटी सर्किल

बस बार की वायरिंग पुरानी और लोड बढ़ा, इसलिए अपग्रेडेशन

जानकारी के अनुसार 33/11 केवी उपकेंद्र गोराबाजार के बस बार में वायरिंग काफी पुरानी और कमजोर हो गई है, जबकि सब स्टेशन में निरंतर लोड बढ़ रहा है। मौजूदा क्षमता बिजली के लोड़ के हिसाब से नहीं है, इसलिए कई बार लोड बढ़ते ही जम्पर गिर जाता है, जिसकी वजह से बिजली बंद हो जाती है।

बिजली कंपनी को काफी शिकायत भी मिल रही है। करीब डेढ़ साल से यह काम अधर में था क्योंकि इस कार्य को करने के लिए छह से आठ घंटे तक बिजली की आपूर्ति काे बंद करना पड़ता। शहर के पाॅश इलाके इस क्षेत्र से जुड़े हैं ऐसे में इतने वक्त तक बिजली बंद करना कठिन था।

बैकफीड मिलने से अपग्रेडेशन बिजली उपभोक्ताओं को सबस्टेशन इंटर कनेक्ट होने से राहत है। किसी सब स्टेशन से बिजली आपूर्ति जब बाधित होती है तो तत्काल दूसरे सब स्टेशन से बिजली सप्लाई दी जाती है।

यह सुविधा शहर के सभी सब स्टेशन में मिल चुकी है गोराबाजार सब स्टेशन में कार्य करना संभव हो पाया है, गर्मी के दिनों में पाँच से छह घंटे तक बिजली की आपूर्ति बाधित करना संभव नहीं है, इसलिए बैकफीड होने से सिर्फ चेंजओवर करने में जितना समय लगेगा उतनी ही देर बिजली बंद रहेगी।

पश्चिम संभाग के कई क्षेत्रों में आज सात घंटे बंद रहेगी बिजली

मध्य प्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी के सिटी सर्किल, पश्चिम संभाग के अंतर्गत विद्युत लाइन बदलने का काम मंगलवार को किया जाएगा। इसके चलते सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक शटडाउन लिया जाएगा।

शटडाउन के कारण श्रीनाथ की तलैया से फूलमंडी, गंजीपुरा से बगलामुखी मंदिर रोड और उससे जुड़े हुए इलाके तथा गोपाल आर्केड से चेरीताल और बल्देवबाग रोड की आपूर्ति बाधित रहेगी।

Tags:    

Similar News